वायु प्रदूषण से चौकाने वाली खबर ; 9 साल तक कम हो रही उम्र

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

“भारतव देश में कोरोना से लॉक डाउन के चलते वायु प्रदूषण में कमी आई पर जैसे ही अनलॉक जारी किया गया| वैसे ही वायु प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा हैं। और अब प्रदूषण बढ़ने से एक खबर का हुआ खुलासा की ,वायु प्रदूषण से औसत रूप में भारतवासियों की उम्र 5.2और दिल्ली में रहने वाले निवासियों की उम्र 9.4 साल कम हो रही हैं। जानकारी से ये भी पता चला की भारत में वायु प्रदूषण के कारण उम्र बढ़ तो सकती हैं। मगर सभी को दिशानिर्देश से प्रदूषण पर काबू किया जा सकता हैं।”

रिपोर्ट के अनुसार, समय के साथ प्रधुसन की वृद्धि तेज हो रही हैं। 1998 के बढ़ से औसत वार्षिक रोज के अनुसार प्रदूषण में 42 प्रतिशत वृद्धि हुई हैं। जोकि उन वर्षो में औसत लोगो की उम्र पर 1 साल 8 महीने का प्रभाव डालता हैं। खोज की अनुसार कहा गया की ,भारत देश की एक चौथाई आबादी प्रदूषण की चपेट में हैं। और जो की किसी अन्य देश में नहीं देखी गई। और उत्तर भारत के 248 मिलियन वासियो की प्रदूषण के कारण 8 साल से अधिक उम्र कम हो गई। पर कुछ तथ्य हैं जिनसे बढ़ सकती हैं उम्र

WHO की गाइडलाइन मुताबिक, 11 गुना अधिक प्रदूषण के साथ लखनऊ को प्रदूषण के साथ उच्च स्तर माँ देखा गया था। एक तरफ प्रदूषण से लखनऊ की आबादी 10.3 साल कम जिन्दा रहेंगे। वही दूसरी तरफ दिल्ली के निवासी अपने जीवन में 9.4  साल कम रहेंगे। और अगर प्रदूषण को WHO के दिशानिर्देश के अनुसार कम किया जा सकता हैं तो भारत देश में लोहो की उम्र 6.5 साल तक बढ़ सकती हैं।

दुनिया के सबसे प्रदूषित देश ये हैं आइये जाने

चार देश जो दुनिया की आबादी का एक चौथाई हिस्सा हैं। बांग्लादेश , नेपाल , भारत ,और पाकिस्तान भी सबसे अधिक प्रदूषित हैं।