राज्य में बढ़ रहे अपराध में आई गिरावट ; उप्र प्रदेश सरकार का दावा

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस साल के सात महीने में कई अपराधों की छानबीन कर के आंकड़े जारी किये हैं। और इसके साथ ही उन्होंने दावा किया की पहले से अब अपराधों में गिरावट आई हैं। साथ ही गृह विभाग के अधिकारिओ ने कहा की राज्य सरकार के द्वारा की गई अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही से ही साल 2017 से बढ़ रहे अपराधों में गिरावट आई हैं। राज्य के गृह विभाग में सभी के साथ किये गए आकड़ो के अनुसार ,मार्च 2017 में राज्य में भाजपा सरकार के गठन के बाद से ही बालिकाओं में रेप के मामलों में कमी आई हैं। बैठक के द्वारा आकड़ो में कहा गया की , 2017 के पहले साथ महीनो दुष्कर्म की घटनाये 2,582 मामले दर्ज किये गए। लेकिन बीते तीन वर्षो में अपराधों में कमी आई हैं।

आकड़ो ने पिछले तीन वर्षो में डकैती ,लूट ,हत्या ,फिरौती ,सहित अपहरण के भी घटनाओं में कमी हुई। और फिर वही आकड़ो के मुताबिक ,2017 के पहले साथ महीनो में लूट की वारदाते 2,434 घटनाये हुई। और जो साल 2018 में घाट कर 1,986 साल 2019 में 1,739 और वही 2020में घट कर 792 हो रह गई हैं।

गृह विभाग ने कहा की , इस साल जनवरी और जुलाई के बीच राज्य पुलिस ने आपराधिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की हैं। और पुलिस के द्वारा उठाये गए कदमो से अपराधों में अंकुश लगा हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार ,उत्तर प्रदेश में पिछले सालो की तुलना में अपराध कम हुए हैं। और राज्य में कानून व्यवस्था बनाये रखना राज्य सरकार की प्रथम प्राथमिकता है।