यूपी सरकार ने जारी की अनलॉक की गाइड लाइन

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

रविवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय के द्वारा अनलॉक की गाइडलाइन जारी करने के दूसरे दिन रविवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस विषय पर दिशा निर्देश जारी किये। और इसमें केंद्र की रह पर यूपी ने कदम बढ़ाये। और साथ ही एक सितम्बर से शुरू हो रहे अनलॉक के सहारे पुराने और अच्छे कामो को करने के लिए कदम उठने के लिए तैयार। योगी सरकार की गाइडलाइन के अनुसार राज्य में पहले की तरह ही साप्ताहिक लॉकडाउन जारी रहेगा।और गाइड लाइन के साथ ही सात सितम्बर से मेट्रो चलने का फैसला लिया गया हैं।साथ ही स्कूल व कॉलेज में सावधानीपूर्वक खोलने का फैसला लिया गया हैं। लखनऊ में मेट्रो को फिर से पहले की तरह चालू कर दिया जाएगा। पर साथ ही पूरी सावधानीपूर्वक मेट्रो को सैनिटाइज किया जाएगा। दिशा निर्देश के अनुसार 21 सितम्बर से 50 फीसदी टीचर व नॉन टीचर स्टाफ को बुलाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जारी की गई गाइडलाइन का सभी को पालन करना होगा। अनलॉक चार राजनीतिक , सामाजिक , व धार्मिक संगठनों के लिए काफी राहत हुई हैं। क्योकि अभी तक सभी पर प्रतिबंध था।और इन सभी में शारीरिक दूरी ,फेस मास्क ,सैनिटाइजर ,व थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करनी होगी।

यूपी के दिशा निर्देश के अनुसार जारी की गई गाइड लाइन्स

कक्षा 9 से 12 तक के छात्र मर्जी से जा सकेंगे स्कूल। राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण सस्थानो , अघोगिक प्रशिक्षण सस्थानो , राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या राज्य कौशल विकास योजना , साथ ही राष्ट्रीय उघमिता एव लघु व्यवसाय एव विकास सस्थान भारतीय उघमिता सस्थान , उघमिता विकास सस्थान , उत्तर प्रदेश व उनके प्रशिक्षण देने वालो की भी अनुमति होगी। हलाकि कोरोना वायरस की परिस्थितियों के मूल्यांकन के संबंध में उच्च शिक्षा विभाग और गृह मंत्रालय से विचार विमर्श के बाद ही होगा।

65 साल से अधिक आयु के व्यक्ति या फिर एक से अधिक बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति व गर्भवती स्त्री और दस वर्ष से आयु के बच्चे केवल स्वास्थ्य संबंधी परिस्थति में ही घर से बाहर निकल सकते हैं। शादी – विवाह संबंधित समारोह में 30 व अंतिम संस्कार में 20 लोग शामिल होने की अंतिम तिथि 20 सितम्बर तक ही रहेगी। और फिर उसके बाद सौ लोगो की शामिल होने की सीमा लागू होगी।