आपके काम के महत्वपूर्ण तरीके ; सितम्बर का कैलेंडर

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

आज 01/09/2020 से नए महीने सितम्बर की शुरुआत हो रही हैं। और इस साल के इस सितम्बर महीने में कई पर्व -त्यौहार व कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम की शुरुआत होगी। हम सभी पूरी कोशिश करते हैं की साल के 12 महीनो में हर महीना हर दिन अच्छे कार्यो को कर के जीवन व्यतीत करे। जैसे की इस साल के सितम्बर महीने की शुरुआत एक अच्छे शुभ कार्य हो रही हैं

1 सितम्बर दिन मंगलवार “गणेश विसर्जन “

आज अंनत चतुर्थी का दिन हैं। गणेश विसर्जन के साथ आज गणपति उत्सव की समाप्ति भी हो जाएगी। इंजीनियरिंग संस्थानों में नामांक से पहले होने वाली परीक्षा की आज एक सितम्बर से शुरुआत हो रही हैं।

2 सितम्बर दिन बुधवार से “पितृपक्ष” की शुरुआत

पूर्वजो को याद करने व पिंडदान का यह पर्व 17 सितम्बर तक चलेगा। और हिन्दू कैलेंडर के अनुसार ,अगले महीने 17 अक्टूबर से नवरात्र शुरू होंगे। इस बार नवरात्र व श्राद्ध में एक महीने का फर्क हैं।

5 सितम्बर दिन शनिवार को शिक्षक दिवस

पांच सितम्बर का दिन हर छात्र अपने गुरु से जीवन में उन्नति के मार्ग पर चलने का आशीर्वाद लेता हैं। साथ ही शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर लॉक डाउन 4.0 के तहत आंध्र प्रदेश व पश्चिम बंगाल में स्कूल खुल सकते हैं।

19 सितम्बर दिन शनिवार आईपीएल की शुरुआत

इसमें आठ टीमें दुबई शारजाह व आबूधाबी में 60 मैंच खेलेगी। यह क्रिकेट टूर्नामेंट 53 दिनों तक चलेगा। और फ़ाइनल मैच 10 नवम्बर को होगा। इस मैच में जितने वाले को पुरस्कार में 50 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी।

21 सितम्बर से भगवान् के दर पर जाने की छूट

अनलॉक -4.0 के तहत दिन सोमवार को धार्मिक व सामाजिक योजनाओ पर छूट दी जाएगी। लेकिन गाइड लाइन के अनुसार योजना में केवल १०० लोग की शामिल हो सकेंगे।

27 सितम्बर दिन रविवार गूगल का जन्मदिन

1998 में “गूगल” की शुरुआत हुई थी। और यह दुनिया की ट्रिलियन डॉलर कंपनी हैं। दुनियाभर में सबसे बड़ा सर्च इंजन “गूगल ” इस दिन मनाएगा अपना जन्मदिवस। साथ ही इस दिन पर्यटन दिवस भी मनाया जाता हैं।

29 सितम्बर दिन मंगलवार “प्रेसिडेंशियल डिबेट “

अमेरिका में होने वाले बहुत ही महत्वपूर्ण प्रेसिडेशिय डिबेट की शुरुआत। व नवम्बर को चुनाव होंगे। इस दिन वर्ड हार्ड दे भी मनाया जाता हैं।