मोटापे से पाना हैं छुटकारा ; तो बदलें रात के खाने के बाद की आदतें ,

 

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

बॉडी से जिद्दी फैट को कम करने के लिए हम किया कुछ नहीं करते हैं। अपने फैट को कम करने के लिए अधिक समय हम जिम में जाकर घंटो पसीना बहाते हैं। और खाने – पीने पर कंट्रोल रखते हैं। और उसके बावजूद भी मोटापा कम नहीं होता हैं। साथ ही मोटापा कम न होने की वजह आपके खाने की आदत भी हो सकती हैं। और जिसे नज़र अंदाज करते रहते हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं जो रात को भोजन देर से करते हैं। और डिनर के बाद भी ऐसी गलतियां हो जाती जिससे मोटापा बढ़ता ही जाता हैं। जो हमारा मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। और अगर आप भी फैट को लेकर सतर्क रहते हैं और फिर भी आपका वजन बढ़ रहा हैं। तो उसके लिए आपका रात का खाना और खाने के बाद की कुछ आदते जिम्मेदार हैं। आदते बदलने की कुछ जरुरी जानकारी ..

रात का डिनर देर से करना

रात का डिनर जल्दी करने की आदत डाले। अक्सर बहुत से लोग ऐसे हैं जो रात का डिनर देर से करते हैं और फिर ओवर इटिंग करते हैं। रात का खाना जल्दी खाने करने से वजन कंट्रोल में मददगार होता हैं।

सही पोषक तत्वों का सेवन नहीं होने पर भी बढ़ता हैं वजन

कोशिश यही करनी चाहिए की हेल्दी फ़ूड को शामिल करे डिनर में ,सिर्फ पेट भरने के लिए खाना खाएगे तो पेट तो भर जाएगा पर शरीर को कोई पोषक तत्व नहीं मिलेगा। रात के डिनर में फाइबर , प्रोटीन और वसा के सही अनुपात का सेवन करे। और तार का डिनर ऐसा होना चाहिए की खाने में कोई पोषक तत्व की कमी न हो।

रात में देर तक जागना 

रात में देर से डिनर करना व फ़ोन चलना भी आदते हैं तो इसे बदल दीजिये क्योकि देर से डिनर करके देर तक फ़ोन चलना भी अनचाहे वजन को बढ़ाता हैं।

डिनर के बाद तुरंत बिस्तर पकड़ना 

बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो डिनर करके फ़ौरन बिस्तर पकड़ लेते हैं तो बदल डाले ये आदत और 20-30 मिनट वॉक करना शुरू कर दे। वॉक आपके भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करता हैं। और यही वॉक वजन कंट्रोल करेगा।

रात के डिनर के बाद स्नेक्स चुनना

बहुत से ऐसे भी लोग होते हैं जो डिनर के बाद स्नेक्स ,चॉकलेट , बिस्कुट , और कई अनहेल्दी फ़ूड कहते हैं जो वजन बढ़ाने का महत्वपूर्ण कारण हैं। और अगर भूख लगती भी हैं तो प्रोटीनयुक्त बादाम खा सकते हैं।