पीएम मोदी ने कहा ; चंद हफ्तों में आएगी वैक्सीन


शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

कोरोना के खिलाफ लड़ाई के अंतिम चरण में पहुंचने का साथ ही जल्द ही इसके अंत की शुरूआत के साफ संकेत मिल लगे हैं। फरवरी-मार्च में आशंका और डर भरे माहौल से दिसंबर के विश्वास और उम्मीदों से भरे वातावरण के बीच भारत की लंबी यात्रा को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में आठ वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के विभिन्न फेज में है और विशेषज्ञों की हरी झंडी मिलते ही इस उपलब्ध करा दिया जाएगा। मोदी ने कहा- वैक्सीन की कीमत तय की जाएगी राज्यों के साथ विचार-विमर्श के बाद सर्वदलीय बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने विभिन्न दलों के नेताओं को भरोसा दिया कि राज्यों के साथ विचार-विमर्श के बाद ही वैक्सीन की कीमत तय की जाएगी।

कोरोना संक्रमण के बाद दूसरी सर्वदलीय बैठक

कोरोना महामारी की शुरूआत के बाद प्रधानमंत्री ने दूसरी बार सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। बैठक में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के साथ-साथ कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और गुलाम नवी आजाद , एनसीपी के शरद पवार, टीएमसी के सुदीप बंद्योपाध्याय और एसपी के राम गोपाल यादव समेत विभिन्न दलों के नेता मौजूद थे।

मोदी ने कहा- राज्यों को कम कीमत पर सस्ती वैक्सीन उपलब्ध होगी

प्रधानमंत्री ने कहा कि, राज्यों के सहयोग के साथ लोगों को कम कीमत पर सस्ती वैक्सीन उपलब्ध कराया जाएगा और इसके लिए बातचीत चल रही है। उन्होंने उन प्राथमिकता वाले समूहों को भी गिनाया जिन्हें सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी। इनमें कोरोना के इलाज से जुड़े हेल्थकेयर वकर्स, कोरोना मरीजों के प्रबंधन से जुड़े फ्रंटलाइन वकर्स, पुलिसकर्मी और निकायकर्मी शामिल हैं। इसके साथ ही गंभीर बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्गो को भी प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी।