आलू प्याज का गिरा भाव ; फिर भी नहीं मिल रहा आम आदमी को लाभ

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के महेवा मंडी में भरपूर आवक होने से आलू और प्याज के दाम तेजी के स्तर से गिरे। हालांकि इसका लाभ आम आदमी को नहीं मिला। थोक में बुधवार को जो सफेद आलू 34 रुपये किलो बिका था, वह शुक्रवार को 20 रुपये किलो बिका। इसी तरह बुधवार को जो प्याज 36 रुपये किलो बिका था, वह शुक्रवार को 28 रुपये किलो बिका। पिछले कई महीनों से लोगों की थाली का जायका बिगाड़ने वाले आलू-प्याज के दाम थोक मंडी में भले कम हो गए , लेकिन इसका लाभ आम लोगों को नहीं मिला। लोगों को फुटकर में प्याज 50 रुपये किलो तो आलू 40-50 रुपये किलो ही खरीदना पड़ा।

मंडी में आलू-प्याज के दामों में कमी आई है, इसकी जानकारी लोगों को नहीं होने का फायदा फुटकर विक्रेता उठा रहे हैं। हालांकि, मंडी में जिस तरह से दामों में कमी आई है, उससे उम्मीद जगी है कि आने वाले दिनों में फुटकर बाजार में भी आलू व प्याज के दाम कम हो जाएंगे।
महेवा मंडी के थोक व्यापारी शम्स तबरेज राइन ने बताया कि , मांग से अधिक आवक होने के कारण आलू और प्याज के दामों में लगातार गिरावट आ रही है। शुक्रवार को आलू में 14 रुपये तो प्याज में सात से आठ रुपये किलो की गिरावट आ गई। व्यापारी ने कहा कि , पिछले एक सप्ताह में आलू के दाम करीब 25 रुपये किलो तक कम हो गए हैं। उन्होंने कहा कि आलू और प्याज के दामों में आगे और कमी आएगी।