Paytm से कर सकते हैं : ट्रेन टिकट बुकिंग , जानिए प्रोसेस

शिखा गौड़ डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

क्या आप जानते है कि आप अपने मोबाइल फोन में मौजूद Paytm ऐप की मदद से भी ट्रेन की तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं? इसके लिए आपको IRCTC ऐप या वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है। जी, हां आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन Paytm में यूजर्स की सुविधा के लिए तत्काल ट्रेन की टिकट का बुकिंग आप्शन दिया गया है। यहां आप अपनी सुविधानुसार स्लीपर, थर्ड एसी या सेकेंड एसी किसी भी कैटेगरी में टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स की जानकारी होना जरूरी है। यहां हम Paytm के माध्यम से तत्काल टिकट बुकिंग के स्टेप बाय स्टेप गाइड बता रहे हैं।

Paytm से तत्काल ट्रेन की बुकिंग कराने का तरीका

सबसे पहले बता दें कि तत्काल टिकट की बुकिंग का समय एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे का है। जबकि नाॅन एसी यानि स्लीपर के लिए सुबह 11 बजे तत्काल बुकिंग शुरू होती है। साथ ही यह भी ध्यान रखने वाली बात है तत्काल टिकट कंफर्म होने के बाद यदि कैंसिल होती है तो इसका रिफंड नहीं मिलता।

इसके लिए सबसे पहले Paytm पर लाॅगइन करें। बता दें कि तत्काल टिकट की बुकिंग ओपन होने के 30 मिनट बाद ही आप Paytm से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। यानि अगर 11 बजे बुकिंग शुरू होती है तो आपको Paytm पर 11.30 बजे ये सुविधा मिलेगी।

: – Paytm ओपन करने के बाद वहां दिए ट्रेवल विकल्प पर जाकर ट्रेन पर क्लिक करें।

: – इसके बाद उस ट्रेन का चयन करें जिसमें आप ट्रेवल करना चाहते हैं।

: – फिर में कोटा में जाकर तत्काल सिलेक्ट करने के बाद बुक बटन पर क्लिक करें।

: – यहां आपको अपनी कुछ निजी डिटेल भरनी होंगी और इसके बाद बर्थ सिलेक्ट करनी होगी।

: – जहां आपको डेस्टिनेशन स्टेशन और ट्रेवल डेट सिलेक्ट करें।

: – फिर पेमेंट का विकल्प आएगा और उसमें से अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प का चयन कर पेमेंट कर सकते हैं। प्रोसेस पूरा होते ही आपकी टिकट बुक हो जाएगी।