अविवाहित युवतियों में हो सकती हैं सेक्स समस्याएं , जानिए क्या है उपचार

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

सेक्स से संबंधित समस्याएं सिर्फ शादीशुदा लोगों की नहीं होतीं, बल्कि अनमैरिड लोगों में भी सेक्स से संबंधित परेशानियां होती हैं। अविवाहित युवतियों में सेक्स से संबंधित कौन-कौन सी समस्याएं, उलझन और गलतफहमियां होती हैं, साथ ही जानिए इन उलझनों और गलतफहमियों को दूर करने वाले उपाए।

:- पीरियड के समय सेक्स की इच्छा

पीरियड के दौरान कई महिलाओं में संभोग करने की इच्छा होती है। वैज्ञानिक और स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखा जाए तो ऐसे समय सेक्स करने से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन यह असुविधाजनक हो सकता है। यदि पीरियड के समय सेक्स करने में स्त्री-पुरुष दोनों पार्टनरों को कोई असुविधा महसूस न होती हो तो सेक्स करने में कोई परेशानी नहीं होती। पीरियड के पहले और दूसरे दिन ब्लीडिंग ज्यादा होने से, कमर और पेड़ू में दर्द होने से सेक्स न करना ही सही रहता है। इसलिए सही होगा कि तीसरे दिन सेक्स करें और अपने पार्टनर को कंडोम का इस्तेमाल करने को कहें। साथ ही आराम से और धीरे-धीरे सेक्स करें। हालांकि देखा यह भी गया है कि संभोग के बाद ब्लीडिंग और ज्यादा स्पीड से हो सकती है, लेकिन स्त्राव बढ़ने के कारण पीरियड जल्दी खत्म हो जाता है।

:- ​स्तनों का आकार छोटा होने से हीन भावना

कभी – कभी युवतियों को इस विषय पर बात करते देखा जाता है कि उनके स्तनों का आकार छोटा है तो शादी के बाद उनकी सेक्स लाइफ इस कारण प्रभावित न हो। और सौंदर्य की दृष्टि से विचार करें तो यह सही है कि सुडौल स्तन किसी भी स्त्री को आकर्षक बनाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। लेकिन हर व्यक्ति के लिए सौंदर्य की एक अलग परिभाषा होती है। सेक्स के दौरान फोरप्ले और संभोग की क्रिया के दौरान सीधे तौर पर स्तनों का उससे कोई संबंध नहीं है। सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म को प्राप्त करना ज्यादा मायने रखता है।

:- ​हस्तमैथुन से जननांगों का ढीला हो जाना

हस्तमैथुन करना एक सामान्य शारीरिक क्रिया है। यह सही है कि गलत ढंग से हस्तमैथुन करने से जननांग थोड़े ढीले हो जाते हैं, लेकिन इतने भी ढीले नहीं होते कि शादी के बाद आपके पति को पता चल जाए। यदि आपने इसे एक सीमा में किया होगा तो आपको इसका एक फायदा यह होगा कि आपको सेक्स की थोड़ी प्रैक्टिस मिल गई है।

:- ​पहले सेक्स के दौरान दर्द होना

पहली बार संभोग के दौरान ज्यादातर महिलाओं को दर्द होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे – योनि में पर्याप्त चिकनाई की मात्रा का न होना, योनि का सूखापन, योनि का अत्यधिक संकुचित होना, पहली बार लिंग का योनि में प्रवेश करना। इसलिए सेक्स के पहले फोरप्ले करना जरूरी होता है, क्योंकि इस प्रकार की समस्या से निपटने के लिए फोरप्ले से आपसी समझ और सहजता बढ़ती है, आत्मविश्वास बढ़ता है, जिसके कारण संभोग में ज्यादा दर्द नहीं होता। हालांकि बार-बार सेक्स करते रहने से धीरे-धीरे दर्द से राहत मिल जाती है।

:- ​छूने मात्र से उत्तेजित होना

कुछ युवतियां पुरुषों द्वारा छूने मात्र से काफी उत्तेजित हो जाती हैं, जिसके कारण वे अपनी भावनाओं पर मुश्किल से नियंत्रण रख पाती हैं। जिस तरह भूख, प्यास, सोना आदि हमारे जीवन का जरूरी हिस्सा है, उसी तरह सेक्सुअल डिजायर भी है। इसे लेकर न तो कोई ग्लानि महसूस करना चाहिए और न ही कोई हीनभावना रखनी चाहिए। उत्तेजित होना एक नेचुरल प्रक्रिया है। जो हमारी शारीरिक रचना और कुछ हद तक हार्मोन्स के कारण ऐसा होता है।

​:- मोटापा सेक्स करने के दौरान बाधक न हो

बहुत सारी हेल्दी लड़कियां यह सोचकर डरती रहती हैं कि शादी के बाद उनका मोटापा सेक्स करने के दौरान बाधक बनेगा और वे अपने पति को खुश नहीं कर पाएंगी। जबकि सच्चाई यह है कि सेक्स का वजन से कोई संबंध नहीं होता है। मोटा व्यक्ति भी सेक्स का उतना ही आनंद ले सकता है, जितना कि एक सामान्य वजन वाला इंसान। सेक्स संबंध स्थापित करने के लिए एक-दूसरे की इच्छा और पसंद के बारे में जानना ज्यादा जरूरी होता है। कुछ लोग मोटी लड़कियों को अधिक पसंद करते हैं, तो कुछ स्लिम-ट्रिम लड़कियों को। इसलिए यह कोई चिंताजनक बात नहीं है।