आज से प्रारंभ हो रहा है खरमास ;  कर नहीं पाएंगे कोई भी शुभ कार्य ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

आज से खरमास शुरू हो रहा है। हिंदू धर्म में खरमास का महत्व अत्याधिक माना गया है। और इस मास को मलमास के नाम से भी जाना जाता है। इस दौरान किसी भी तरह को कोई भी धार्मिक कार्य वर्जित होता है। लेकिन अगर अध्यात्मिक कार्य इस दौरान किए जाएं तो उन्हें उत्तम माना गया है। भगवान विष्णु को प्रिय महीना है। खरमास , ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब सूर्य, बृहस्पति की राशि धनु राशि या मीन राशि में प्रवेश करते हैं तब खरमास की शुरुआत होती है। खरमास में पूजा-पाठ का महत्व बेहद विशेष होता है।

जानते हैं खरमास के बारे में …

हिंदू पंचांग के मुताबिक, खरमास आज यानी 14 मार्च से शुरू हो गया है। यह मास 14 अप्रैल 2021 तक रहेगा। इस दौरान कोई भी मांगलिक कार्य संपन्न नहीं किया जा सकता है। अगर आपने इस दौरान कोई शुभ कार्य करने का विचार किया था तो आपको इसे स्थगित करना होगा। 14 अप्रैल के बाद ही किसी भी तरह के मांगलिक कार्य किए जा सकेंगे। शुक्र के अस्त होने से विवाह मुहूर्त भी अप्रैल में ही बन रहे हैं। ऐसे में 24 अप्रैल के बाद से ही विवाह मुहूर्त शुरू होंगे।

मीन राशि में सूर्य कर रहे भ्रमण…

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, सूर्य रविवार यानी शाम 5 बजकर 55 मिनट पर मीन राशि में प्रवेश करेंगे। मीन राशि गुरू की राशि मानी जाती है। इसके बाद 14 अप्रैल को सूर्य मेष राशि में प्रवेश करेंगे। तब से खरमास की समाप्ति होगी। इसके बाद से ही शुभ कार्य दोबारा किए जा सकेंगे।