शिक्षक राष्ट्र व समाज का निर्माता : रानू 

  • सेवानिवृत्त शिक्षकों को सम्मानित किया गया 

रिपोर्ट: बी. जी. मिश्र, रीडर टाइम्स 

shikshak meeting 0 final.......

सवायजपुर/हरदोई। ब्लाक संसाधन केंद्र हरपालपुर पर सोमवार को आयोजित सेवानिवृत्त शिक्षक सम्मान समारोह व शिक्षक उन्नयन गोष्ठी में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक माधवेंद्र प्रताप सिंह रानू ने शिक्षकों से आह्ववान किया कि वह बच्चों को अच्छे संस्कार व शिक्षा देने के साथ ही समाज का मार्गदर्शन करें।  विधायक माधवेंद्र प्रताप सिंह रानू ने कहा कि सरकार बच्चों की शिक्षा के प्रति विशेष ध्यान दे रही है। इसके लिए 68000 करोड रुपए का बजट केवल प्राथमिक शिक्षा के लिए दिया गया है। उन्होंने बताया कि पूर्वबर्ती सरकार द्वारा बच्चों का बंद किया गया वजीफा भी चालू हो गया है। 20000 करोड़ रुपये का बजट गरीबों के बच्चों को ऋण के रूप में दिया गया है। जिससे गरीबों के बच्चे भी इंजीनियर व डॉक्टर बन सके।उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार शिक्षकों को सर्वाधिक सम्मान दे रही है। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने ही शिक्षकों को केंद्रीय कर्मियों का वेतनमान दिया था।
उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा मित्रों के प्रति गंभीर है।हमारी सरकार जल्द ही हल निकालने में लगी है। उन्होंने क्षेत्रीय विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि अर्जुनपुर पुल के लिए 110 करोड रुपए का स्टीमेट भेजा गया है। उम्मीद है कि जल्द ही स्वीकृत हो जाएगा।जिले में मेडिकल कॉलेज भी स्वीकृत करा दिया गया है। पूरे विधानसभा क्षेत्र में 32 रोडवेज बसें चालू कराई गई है। कटियारी क्षेत्र में एक हाईवे की मांग के लिए केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी को पत्र दिया गया। जिसका सर्वे कार्य हो गया है। तथा दो माह में हरपालपुर कस्बे की सड़क भी हाटमिक्स बनना शुरू हो जाएगी।उन्होंने बताया कि राम गंगा नदी के किनारे बसे 18 कटान से पीड़ित गांवो  को सुरक्षित रखने के लिए तटबंध बनाने की भी योजना पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि  सरकार  भ्रष्टाचार के समूल नाश पर गंभीरता से काम कर रही है।विशिष्ट अतिथि उप जिलाधिकारी सवायजपुर सर्वेश गुप्ता ने कहा कि समाज के प्रति शिक्षकों की अहम भूमिका है।
shikshak meeting final
उन्होंने कहा कि मेरी उम्र के अब तक जितने भी अधिकारी हैं। वह सब प्राथमिक स्कूलों से ही पढ़ कर आए थे। उन्होंने शिक्षा की घटती गुणवत्ता को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए शिक्षकों से आत्ममंथन करने की बात कही। प्राथमिक शिक्षक संघ के पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष रामतीर्थ मिश्रा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए शासन- प्रशासन का ध्यान शिक्षकों की समस्याओं के प्रति आकृष्ट करते हुए कहा कि शिक्षकों को भी पूरी लगन और मेहनत के साथ बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता सुधारनी होगी। कार्यक्रम में सेवानिवृत्त हुए 40 शिक्षकों को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष आलोक मिश्रा, भरखनी के शिक्षक नेता गिरीश दीक्षित, विधायक प्रतिनिधि रजनीश त्रिपाठी पूर्व प्रधानाचार्य राम प्रताप पांडेय,अवधेश यादव,रवीन्द्र यादव,अनुपम अग्निहोत्री, अनुराग पांडेय, रामकरन  त्यागी, प्रधान आशीष पांडेय, प्रिया दुबे आदि शिक्षक मौजूद रहे।संचालन मनोज द्विवेदी ने किया।