‘सेक्स लाइफ; को हानिकारक करने वाले कुछ कारण

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
मोटापा :- बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो अपने पार्टनर या खुद के मोटापे से परेशान होते हैं और ये सोचते हैं की उनका या उनकी पार्टनर का मोटापा सेक्स को कम न कर दे। इसलिए अगर अपने जीवन में सेक्स का भरपूर आनंद लेना चाहते हैं तो , जिन लोगों का वज़न ज़्यादा होता है, उनके फैट सेल्स एस्ट्रोजेन (फीमेल हार्मोन) प्रोड्यूस करते हैं, जिससे उनकी सेक्स ड्राइव में कमी आ जाती है. रोज़ाना एक्सरसाइज़ करने वालों की सेक्स ड्राइव काफ़ी मज़बूत होती है, इसलिए एक्सरसाइज़ को अपने रूटीन में शामिल करें और अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाएं।

 तनाव :- सुबह से लेकर शाम तक की भागदौड़, ऑफिस का बढ़ता वर्कलोड, आर्थिक समस्याएं, असमय खानपान का सीधा असर तनाव के रूप में दिखाई देता है. सेहत के साथ-साथ यह हमारी सेक्स ड्राइव को भी बुरी तरह प्रभावित करता है, इसलिए तनावमुक्त रहने की कोशिश करें.

 नींद की कमी :- कभी कभी ज्यादा वर्क होने से या फिर किसी टेंशन की वजह से नीद पूरी नहीं हो पाती हैं। और इसका सीधा असर सेक्स करने पर पड़ता हैं क्योकि नीद पूरी न होने की वजह व्यक्ति थकान से ही जूझता रहता हैं। ड्राइव किलर्स में से यह एक है। केवल 4 से 5 घंटे की नींद से फ्रेश फील नहीं होता और स्टेमिना भी कम होने लगता है, जिससे सेक्स की इच्छा भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। रोज़ाना 7- 8 घंटे की अच्छी नींद लेकर और सेक्स लाइफ को बेहतर बनाएं।

अल्कोहल:- नियमित रूप से अल्कोहल का सेवन आपकी कामेच्छा में कमी का कारण बनता है. इतना ही नहीं, बल्कि अल्कोहल की वजह से अपने पार्टनर की भावनाओं को भी समझने की कोशिश नहीं करते.और जिससे सेक्स ड्राइव को यह प्रभावित न करे, इसका एक ही इलाज है अल्कोहल कम कर दें। अगर बंद कर देंगे, तो और भी अच्छा होगा. सेहत के साथ-साथ आपका दांपत्य जीवन भी हेल्दी बन जाएगा।

दवाइयां :- डिप्रेशन की दवाइयां कामोत्तेजना को प्रभावित करती हैं. इसमें मौजूद केमिकल्स मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जिससे सेक्स ड्राइव कमज़ोर होती है. इसी तरह अन्य दवाइयां भी आपकी कामेच्छा को कम करती हैं, और इसलिए जितनी ज़रूरी हों, उतनी ही दवाइयां खाएं, बेवजह दवाइयों के सेवन से दूर रहें. अगर आपको भी लग रहा है कि दवाइयों के कारण आपकी सेक्स ड्राइव कमज़ोर हो गई है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

 डिप्रेशन :- जब भी व्यक्ति किसी टेंशन या गहरी सोच में होता हैं या फिर डिप्रेशन में तो सेक्स ड्राइव पर दोहरा दोहरा प्रभाव पड़ता है। एक तरफ व्यक्ति डिप्रेशन में डूबा रहता हैं। और दूसरी ओर डिप्रेशन के कारण सेक्स की इच्छा में कमी आ जाती है, दूसरे उसकी दवाइयां भी कामेच्छा को धीरे धीरे ख़त्म करने लगती हैं। तो अपनी सेक्स लाइफ को हेल्दी बनाए रखने के लिए कोशिश करें कि ख़ुद को ख़ुश रखें और डिप्रेशन आपके आस- पास भी न भटके।

ग़लत खानपान :- कभी – कभी व्यक्ति ज्यादा व्यस्त होने की वजह से व़क्त-बेव़क्त खाना और ग़लत रूटीन भी सेक्स ड्राइव को कमज़ोर बनाता है. जंक फूड व प्रोसेस्ड फूड का नतीजा कामेच्छा में कमी के रूप में नज़र आता है। क्योकि ज्यादा व्यस्त होने के कारण खान पान का कोई समय नहीं होता हैं ओर जिससे शारीरिक समस्या बढ़ जाती हैं। और यही शारीरिक समस्या सेक्स लाइफ पर हानिकारक होती हैं। रोज़ाना नियमित समय पर खाएं और संतुलित व पोषक आहार लें.

टेस्टोस्टेरॉन की कमी :- शरीर में मौजूद यह हार्मोन हमारी सेक्स की इच्छा को कंट्रोल करता है. इसकी कमी का सीधा असर सेक्स ड्राइव पर नज़र आता है। यह पुरुषों व महिलाओं को समान रूप से प्रभावित करता है। इसकी कमी को दूर करने का सबसे आसान तरीक़ा टेस्टोस्टेरॉन थेरेपी लेना है।

 इरेक्टाइल डिसफंक्शन :- पुरुषों में इरेक्शन की समस्या काफ़ी गंभीर मानी जाती है। यह आपकी सेक्स लाइफ के साथ-साथ मैरिड लाइफ को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, इसलिए जल्द से जल्द इस समस्या को दूर करें और अपनी मैरिड लाइफ को हेल्दी बनाएं.

हाई ब्लड प्रेशर :- किसी भी काम को करने के लिए शरीर में रक्तसंचार का होते रहना बहुत जरुरी हैं। वैसे ही बेहतर सेक्स के लिए जननांगों में रक्तसंचार का सुचारु होना बहुत ज़रूरी है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के कारण जननांगों में रक्तसंचार कम हो जाता है, जिसके कारण जहां पुरुषों में सेक्स इच्छा में कमी हो जाती है, वहीं महिलाओं की योनि में ड्राईनेस की समस्या होने लगती है. अगर इसे कंट्रोल में न रखा गया, तो यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकता है.

कैफीन :- माना कि आप चाय/कॉफी या चॉकलेट के शौक़ीन हैं, पर कैफीन का सेवन उतना ही करें, जितना ज़रूरी हो, क्योंकि हर रोज़ कैफीन की अधिकता आपके ऐडर्नल ग्लैंड को अत्यधिक उत्तेजित करता है, जिससे सेक्स ड्राइव में कमी आती है। इसलिए कैफीन के सेवन पर ध्यान दें.

बर्थ कंट्रोल पिल्स :- कुछ स्टडीज़ में यह बात साबित हो चुकी है कि बर्थ कंट्रोल पिल्स महिलाओं में टेस्टोस्टेरॉन के लेवल को कम करता है, जिससे महिलाओं में सेक्स की इच्छा कमज़ोर होने लगती है. बर्थ कंट्रोल पिल्स एस्ट्रोजन से बनी होती हैं, जिसका लंबे समय तक सेवन सेक्स ड्राइव को कमज़ोर बनाता है.