गर्मी में खाने के साथ जरूर खाए ; ‘खीरे का रायता’ बढ़ जाएगा दुगना स्वाद ,


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
गर्मी आते ही सबसे पहले लोग यही सोचते हैं की गर्मी में किस तरह से राहत पाया जाए। और ज्यादा से ज्यादा उन चीजों का सेवन करते हैं जो ठंडक का एहसास कराए। तो ऐसे में सबसे पहले दही का ही ध्यान आता जो हमे खाना खाते वक्त ठंड का एहसास कराए। वैसे भी अब तो हर चीज की सुविधा हैं। अगर कभी कभी गर्मी का एहसास ज्यादा होता हैं तो हर कोई लस्सी ,ठंडा पानी , ठंडा जूस , यही सब ठंडी चीजों के इस्तेमाल से थोड़ी तो राहत मिल ही जाती हैं। और अगर खाने की बात करे तो खाना खाते समय ज्यादातर लोग खीरे का रायता खाते हैं।
खीरा सेहत के लिए काफी लाभदायक होता हैं। जो हमारे शरीर को लाभ देता हैं। और इससे खाने में बहुत से लोग सलाद में इस्तेमाल करते हैं। और इसका प्रयोग रायते के लिए भी प्रयोग किया जाता हैं।

खीरा का रायता बनाना बहुत ही आसान हैं। जो की कुछ इस प्रकार से हैं। ……. सबसे पहले जीते लोग हैं उसके के अनुसार दही ले और उसे एक कटोरे में फेट ले। फिर खीरे को सफाई से धूल कर उसे छील कर कद्दूकस से घिस ले। और फिर उसका पानी हाथ से निचोड़ ले। क्योकि बहुत से लोग होते हैं जो खीरे का पानी नहीं निकलते हैं जिससे रायता अच्छा नहीं बनता हैं। तो इसलिए घिसे हुए खीरे का पानी निकाल कर फेटे हुए दही में घिसे हुए खीरे को मिला दे फिर उसमे पिसा जीरा , काली मिर्च , पुदीना ,हींग , हरा मिर्च , स्वादनुसार नमक का डाल दे। और टेस्टी स्वाद से साथ खीरे का रायता तैयार हैं।