गर्मियों में कितनी बार करना चाहिए हेयर वॉश

r1ऋतु जायसवाल, रीडर टाइम्स 

गर्मियों में तल्‍ख धूप और जिम में घंटों गुजारने के बाद बालों में पसीना और चिपचिपाहट सी होने लगती है, जिसकी वजह से बालों में पसीने का स्‍तर एकदम से बढ़ जाता है और ऐसे में आप बदबूदार और चिपचिपे बालों से निजात पाने के लिए हम उन्हें रोजाना धोना शुरु कर देते हैं, लेकिन बालों को रोजाना धोना हमारे बालों के लिए हानिकारक हो सकता है।

रोजाना शैंपू करना सही है?

हेयर एक्‍सपर्ट का कहना हैं कि हर रोज बाल धोने से हमारे बाल कमजोर हो जाते हैं क्योंकि हमारे बाल एक प्रकार वूल फाइबर की तरह होते हैं। अगर हम इन्हें रोज धोएगें तो यह बालों में रूखापन आ जाता हैं जिसकी वजह से हमारे बाल ज्यादा टूटने और झड़ने शुरू हो जाते हैं। इसलिए बालों को हर रोज धोना नहीं चाहिए। कम से कम हफ्तें में तीन बार बालों को शैम्‍पू करें।

ये लोग नहीं करे रोजाना हेयरवॉश

 जब हम अपने बालों में तेल लगा कर अच्छे से मसाज नहीं करते हैं तो वह तेल हमारी स्कैल्प में अच्छे से नहीं जाता जिसकी वजह से हमारे बाल रूखे हो जाते हैं और दूसरा कारण जब हम जरूरत से ज्यादा शैंपू का उपयोग करते हैं। ऐसे में जिनके बाल छोटे, पतले और सीधे हो उन्हें ऐसे बालों को हर रोज धोना नहीं चाहिए।

शैंपू की जरूरत

हमारे बालों को शैंपू करने की जरूरत तभी पड़ती है जब स्कैल्प से ज्यादा मात्रा में तेल निकलता हो पर फिर भी अगर आप रोज बालों को धोना चाहते हैं तो माइल्‍ड शैंपू ही इस्तेमाल करें क्योंकि माइल्‍ड शैंपू में दूसरें शैंपू के मुकाबलें कम केमिकल्‍स होते है।

Brilliant-Uses-for-Baby-Powderपाउडर का इस्तेमाल 

जिन लोगो की स्कैल्प से काफी मात्रा में तेल निकलता है वह बालों में शैंपू लगाने की जगह कभी-कभी टेलकम पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।