कोरोना काल में शुद्ध हवा के लिए घर पर लगाएं ‘स्नेक प्लांट’ , मिलेंगे फायदे


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश में ऑक्सीजन के लिए भी मारामारी हो रही है. ऐसे में घर में स्नेक प्लांट लगाना काफी लाभकारी हो  सकता है। ज्यादातर लोगों को घर में बागवानी करने का शौक होता है। कुछ लोग सिर्फ घर की सजावट के लिए पौधे (Indoor Plants) लगाते हैं। तो कुछ फेंग शुई और अपनी सेहत को ध्यान में रखकर। इन सब पौधों से घर में सजावट भी लगती हैं। और एक सुन्दर सा माहौल लगता हैं। स्नेक प्लांट नामक पौधा सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। और इसके फायदे भी बहुत होते हैं।

बहुत फायदेमंद है स्नेक प्लांट :- स्नेक प्लांट एक आम हाउस प्लांट है इसे संसेविया ट्रिफसिआटा भी कहा जाता हैं। यह मुख्य रूप से एशिया और अफ्रीका में पाया जाता है। इसके पत्ते हरे और तलवार जैसे आकार के होते हैं। यह दिखने में अर्टिफिशियल प्लांट की तरह लगता है। और  इसकी ग्रोथ के लिए बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है लेकिन इस पौधे की पत्तियां थोड़ी जहरीली होती हैं। इसलिए इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

स्वच्छ रहेगी घर की हवा :- स्नेक प्लांट घर के अंदर की हवा यानी इनडोर एयर को फिल्टर करने में मदद करता है. यह उन कुछ पौधों में से एक है, जो रात में कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल सकते हैं. इसे बेडरूम की सजावट के लिए एक आदर्श पौधा माना जाता है क्योंकि यह स्वस्थ वायुप्रवाह को विनियमित करने में मदद कर सकता है।

इस स्नेक प्लांट की देखभाल के टिप्स :- स्नेक प्लांट का रख-रखाव करना बहुत आसान है. इसे बहुत कम देखभाल की जरूरत होती है. यही वजह है कि लोग इसे आसानी से घर में लगा लेते हैं. इसे घर के अंदर और बाहर, दोनों जगह लगाया जा सकता है. इस प्लांट को स्वस्थ रखने के लिए इसे एक अच्छी तरह सूखे हुए पॉट में लगाएं. ज्यादा पानी इसकी जड़ों के सड़ने का कारण बन सकता है. इसलिए स्नेक प्लांट में तभी पानी डालें, जब इसकी मिट्टी पूरी तरह सूखी हो।

ज्यादा धूप के बजाय छांव जरूरी :- स्नेक प्लांट के लिए इनडायरेक्ट यानी अप्रत्यक्ष धूप सबसे अच्छी होती है. यह प्लांट किसी कम धूप वाली जगह पर भी अच्छी तरह से बढ़ सकता है।