डेल्टा+ वैरीअंट पहले की तुलना में और अधिक खतरनाक : योगी

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
1- अधिक सतर्कता बरतने के लिए दिए आदेश
2- ऑक्सीजन की आत्मनिर्भरता के लिए तेजी से विकसित हो रहे हैं प्लांट
लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज टीम 9 को संबोधित करते हुए कहा कि  कोरोना वायरस के नए वेरिएंट डेल्टा + से संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। विशेषज्ञों की रिपोर्ट  के अनुसार यह वैरीअंट पहले की तुलना में और अधिक खतरनाक है। इसलिए हमें विशेष सतर्कता बरतनी होगी प्रदेश सरकार  विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार सभी जरूरी कदम उठा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा की कोरोना कर्फ्यू के हटने के बाद लोगों ने कोविड-19 के प्रति लापरवाही का रवैया बरसना शुरू कर दिया है जो आने वाले वक्त के लिए सही नहीं है इसलिए हमें कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर को अपनाना होगा विशेषज्ञों ने इसने डेल्टा प्लस वैरीअंट के लिए हम लोगों को और अधिक सतर्क रहने की सलाह दी है इसलिए कोरोना के गहन अध्ययन परीक्षण के लिए प्रदेश में जीनोम सीक्वेंसिंग की सुविधा बढ़ाई जा रही है। पिछले दिनों आईजीआईबी दिल्ली में 550 सैंपल परीक्षणों में किसी ने भी डेल्टा प्लस वैरीअंट की पुष्टि नहीं होने से काफी राहत की खबर मिली है ।लेकिन इसके बावजूद देश के अलग-अलग राज्यों से कोरोना के नए म्युटेंट का पता चल रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर हम कोरोना की समुचित गाइडलाइनओं का पालन करेंगे तो हम इस नए वेरिएंट से भी बच सकते हैं। हमें अधिक से अधिक मास्क का प्रयोग और लगातार साबुन से हाथ धोने की आदत डालनी चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना के घटते संक्रमण दर पर खुशी जताते हुए कहा कि हमारा प्रदेश पहले से बेहतर हो रहा है । और हम ऑक्सीजन जनरेशन के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बनने के लिए तेजी से कार्य कर रहे हैं। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में अब तक 121 प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं और शेष निर्माणाधीन प्लांटों पर तेजी से काम चल रहा है। हम जल्द ही ऑक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर हो जाएंगे किसी भी इमरजेंसी से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है। बीते 24 घंटों में 237000 से भी ज्यादा टेस्ट किए गए हैं। और इस दौरान 174 नए केस सामने आए हैं। वर्तमान में कुल एक्टिव केस 2946 रह गए हैं। प्रदेश में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चलाया जा रहा है अब तक तीन करोड़ 10 लाख से अधिक लोगों तक वैक्सिंग की डोज़ पहुंचाई जा चुकी है।