मेडिकल कालेज का सपना हुआ पूरा

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जुलाई को सिद्धार्थनगर में महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज का वर्चुअल लोकार्पण को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को मेडिकल कालेज का निरीक्षण के बाद लोगों को देवरिया जैसे जिले में मेडिकल कालेज बनने का सपना पूरा हो गया। अब लोगों को यह अहसास हो गया कि मेडिकल कालेज शुरू हो जाएगा। इसमें योगी आदित्यनाथ की भूमिका की हर जगह तारीफ हो रही है। इससे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर लोगों का भरोसा बढ़ गया है।

राजनीतिक गलियारे में चर्चा यह है कि तत्कालीन सांसद कलराज मिश्र ने देवरिया में मेडिकल कालेज बनाने को लेकर प्रयास किया था। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनते ही देवरिया में मेडिकल कालेज बनाने की कवायद तेज हो गई थी। इसके बाद योगी आदित्यनाथ ने देवरिया में मेडिकल कालेज की स्थापना के लिए व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्रवाई तेज कर दी।

इसके बाद सीएम योगी ने इसे ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में लिया। इसके बाद सीएम ने खुद मेडिकल कालेज की स्थापना में दो कदम आगे बढ़कर शिलान्यास करने की घोषणा की। आनन- फानन में मेडिकल कालेज का शिलान्यास सीएम योगी आदित्यनाथ ने 26 दिसंबर 2018 को किया। इस कार्यक्रम में तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनी चौबे भी थे। इसमें सीएम योगी ने मेडिकल योगी ने महर्षि देवरहा बाबा के नाम मेडिकल कालेज की घोषणा कर सियासी तौर पर हर वर्ग के दिलों में सीएम योगी ने जगह बना ली है। यहां देवरहा बाबा के प्रति लोगों में अगाध श्रद्धा है। उसके बाद निर्माण कार्य 25 अक्टूबर 2019 को शुरू हो गया।

लोगों का मानना है कि सीएम योगी के दृढ़ निश्चयी स्वभाव के चलते यहां के लोगों को मेडिकल कालेज की सौगात कालेज का निर्माण कार्य पूरा होने पर मिली है। देवरिया में मेडिकल कालेज बनने से बिहार के सीमावर्ती जिलों को भी लाभ मिलेगा। पहले शिलान्यास तक कई प्रोजेक्ट सिमट कर रह जाते थे। लेकिन यह सीएम योगी के चलते फलीभूत हुआ है। सांसद डा. रमापति ने बताया कि यह सीएम योगी व पीएम नरेंद्र मोदी की इच्छाशक्ति का परिणाम है। सीएम ने यह ऐतिहासिक काम किया है। महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज की लागत 208 करोड़ है। अब तक 155 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं।