सामाजिक संस्था ‘चाइल्डहुड एनहान्समेन्ट थ्रू ट्रनिंग’ एंड एक्शन द्वारा बच्चों ने ; ‘डॉ ए.पी.जे अब्दुल कलाम’ का चित्र बनाकर दी , भावपूर्ण श्रद्धांजलि…

 

संवाददाता अमित शुक्ला
रीडर टाइम्स न्यूज़
सामाजिक संस्था ‘चाइल्डहुड एनहान्समेन्ट थ्रू ट्रनिंग एंड एक्शन (चेतना) एवं डिवाइस बुक ऑनलाइन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से गुरुग्राम में पिछले 3 वर्षों से सड़क एवं कामकाजी बच्चों के एजुकेशन व एंपावरमेंट को लेकर कार्यरत है। और इसी कड़ी में 12 वर्षीय राजू ने बताया कि , मुझे डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम जी की कुछ बातें मुझे बहुत ही प्रेरित करती है जैसे कि उन्होंने एक बार कहा था कि , सपने वह नहीं जो नींद में आए सपने वह जो हमें सोने ना दे , हम उन्हें बहुत याद करते हैं और हम चाहते हैं कि हम भी पढ़ लिखकर अपने देश का नाम ऊंचा करें।

और गुरुग्राम में चेतना संस्था के द्वारा अलग-अलग झुग्गी बस्ती में सड़क एवं कामकाजी बच्चों के शिक्षा कों लेकर कार्यरत है सभी स्थानों पर बच्चों के साथ भावपूर्ण श्रद्धांजलि मनाया गया इस कड़ी में चेतना संस्था के स्टाफ ने कहा कि हम भारत के सभी त्यौहार और महान विभूतियों के बारे में बच्चों को बताते हैं। और उनको भावपूर्ण श्रद्धांजलि देते हैं और 13 वर्षीय इसराइल ने कहा मैं रोज अपने सेंटर पर पढ़ने आता हूं और मैं अब स्कूल भी जाने लगा हूं और मैं बड़ा होकर अपने देश और समाज का नाम ऊंचा करना चाहता हूं और चेतना संस्थान के निर्देशक संजय गुप्ता जी ने इस अवसर पर फोन के माध्यम से सभी बच्चों को डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में उन बच्चों के साथ कहानी साझा की और कहा कि संघर्ष भरा जीवन जीने के बाद ही आप ऊंचाइयों पर पहुंचते हैं।

और मुश्किल हालातों से लड़ कर आगे बढ़ना है विषम परिस्थिति में रहने वाले सभी सड़क एवं कामकाजी बच्चे बहादुर हैं जो कठिनाइयों का सामना कर अपनी पढ़ाई आगे करते हैं। और हौसला बुलंद करके आगे बढ़ते हैं और इस कड़ी में डिवाइस बुक ऑनलाइन सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ अमित पांडेय ने कहा कि , हमें समाज के उन सभी वंचित बच्चों को जो किसी कारणवश स्कूल तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। हमें बच्चों कों स्कूल तक पहुंचाना और प्रेरणा स्रोत डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में जो गतिविधियां बच्चों के साथ की जा रही है। बहुत ही सराहनीय है।

और हमें हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए और इसी कड़ी में चेतना संस्था के असिस्टेंट प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर विजय कुमार जी ने डॉक्टर ए.पी.जे. अब्दुल कलाम जी के पुण्यतिथि पर सभी कामकाजी बच्चों को यह जानकारी दिया कि एक सामान्य परिवार में जन्म होने के बाद अपनी पढ़ाई के लिए और अगर अखबार तक पहुंचाते थे। साथी ए.पी.जे अब्दुल कलाम में अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर वह देश के मिसाइलमेन व देश के राष्ट्रपति भारत रत्न तक अपने सफर पूरा किए आज पूरा विश्व उनको मिसाइलमेन के नाम से जानते हैं।