Facebook यूजर्स को बड़ा झटका ; कंपनी ने बंद किए 3000 लोगों के अकाउंट ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सोशल मीडिया प्लेटफार्म Facebook इस समय हर उम्र के लोगों की जरूरत में शामिल हो गया है। कुछ लोगों के लिए तो फेसबुक के बिना एक भी दिन काटना मुश्किल सा हो जाता है। तो ऐसे में क्या हो अगर फेसबुक आपका अकाउंट बंद कर दें। दरअसल हाल ही में फेसबुक कोविड-19 वैक्सीन के बारे में फर्जी जानकारी फैलाने वाले खातों पर नकेल कस रहा है। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया कि उसने कोविड-19 और इसके टीकों के बारे में बार-बार गलत सूचना फैलाने वाले 3000 से अधिक अकाउंट, पेजेज और ग्रुप को बंद कर दिया है। फेसबुक ने यह भी साझा किया कि उसने कोविड-19 से संबंधित गलत सूचना फैलाने के लिए विश्व स्तर पर फेसबुक और इंस्टाग्राम से 20 मिलियन कंटेंट को हटा दिया है।

झूठ फैलने से रोकने के लिए Facebook ने उठाया ये कदम :- कोविड-19 अभी भी हवा में है और हमेशा की तरह हानिकारक है। कोरोना – वायरस के प्रसार को धीमा करने का एकमात्र तरीका कोविड -19 वैक्सीन की दोनों खुराक लेना है। इस बीच गलत मंशा रखने वाले कुछ लोग कोविड-19 वैक्सीन के बारे में गलत सूचना फैलाने के लिए फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। कुछ रिपोर्टों और फेसबुक पेज ने दावा किया है। कि कोविड-19 वैक्सीन लेने से नपुंसकता हो सकती है। ऐसी सामग्री या फेसबुक पर ऐसी जानकारी फैलाने वाले लोगों को Facebook अपने प्लेटफॉर्म से हटा रहा है।

Facebook पर COVID-19 वैक्सीन का समर्थन करने वाले भी लाखों लोग :- आपको बता दें कि फेसबुक पर ऐसे भी कई लोग हैं जिन्होंने कोविड-19 टीकाकरण का समर्थन किया और कोरोनावायरस के बारे में सही जानकारी फैलाने में फेसबुक की मदद की। सोशल मीडिया दिग्गज के अनुसार , विश्व स्तर पर 18 मिलियन से अधिक लोगों ने टीकों का समर्थन करने वाले फेसबुक प्रोफाइल फ्रेम का उपयोग किया है। Instagram के COVID-19 वैक्सीन स्टिकर का उपयोग विश्व स्तर पर 7.6 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा किया गया है।

Facebook पर भूलकर भी ये चीजें न करें शेयर :- सोशल मीडिया कंपनी Facebook उन यूजर्स को तुरंत ब्लॉक करती है, जो किसी व्यक्ति , समूहों या स्थान के खिलाफ हिंसा कराने के मकसद से पोस्ट शेयर करते हैं। इसके अलावा पैसे मांगना या किसी खास हथियार का उल्लेख या चित्र या हथियार बेचने का ऑफर देना। आतंकवादी गतिवधियों का काम संगठित होकर नफरत फैलाने के साथ-साथ सामूहिक या क्रमिक हत्याएं , मानव तस्करी, संगठित हिंसा या आपराधिक गतिविधि जैसे निंदनीय काम किए जाते हैं। फेसबुक नेताओं या लोगों के साथ सर्मथन दिखाने और उनका गुणगान करने वाली इन सभी चीजों को पूरी तरह से हटा देता है। यदि आप फेसबुक के अन्य यूजर्स को जरूरत से ज्यादा पोक करते हैं, तो ऐसा करना बंद कर दीजिए। ऐसा करने से भी आपका फेसबुक अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।