‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ …को प्राप्त करने वाले लाभार्थियों से किया संवाद ; सीएम योगी

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के द्वितीय चरण में निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्राप्त करने वाली 10 जनपदों की लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया। लाभार्थी महिलाओं को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गरीब एवं जरूरतमन्द परिवारों की महिलाओं को स्वच्छ ईंधन के माध्यम से बेहतर जीवन सुलभ कराने के लिए ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के अन्तर्गत निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान सोनाली राठौर, रेखा देवी (हरदोई) , शबाना, रजनी (फर्रुखाबाद) गीता, अर्चना (अमेठी), रोशनी, प्रियंका (चित्रकूट), प्रीती साहू, साफिया (बांदा ), रानी (सोनभद्र), शिव दुलारी, आमीना (रायबरेली), कल्पना, खुशबू गुप्ता (महोबा), रीना (बदायूं), सरिता देवी (फतेहपुर) से संवाद किया।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ ईंधन का अर्थ स्वास्थ्य के लिए उत्तम ईंधन है। रसोई गैस एक स्वच्छ ईंधन है। इसके उपयोग से महिलाओं को भोजन बनाने में सहूलियत होगी, समय की बचत होगी। साथ ही, लकड़ी, कोयले, उपलों आदि के धुएं से होने वाली आंख एवं फेफड़े की बीमारियों से बचाव भी होगा। रसोई गैस के प्रयोग से पेड़ों की कटान कम होगी, जिससे पर्यावरण भी बेहतर होगा। लाभार्थी महिलाओं ने रसोई गैस उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार जताया गया।

मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा 10 अगस्त, 2021 को ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के द्वितीय चरण का शुभारम्भ प्रदेश के जनपद महोबा से किया गया है। इसके तहत देश में कुल 01 करोड़ निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन गरीब एवं जरूरतमन्द परिवारों को प्रदान किये जाएंगे ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के द्वितीय चरण हेतु प्रदेश के 10 जनपदों सोनभद्र, बांदा, महोबा, चित्रकूट, रायबरेली, हरदोई, बदायूं, अमेठी, फतेहपुर एवं फर्रूखाबाद का चयन किया गया है। इन जनपदों की 20 लाख लाभार्थियों को ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के द्वितीय चरण में निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि योजना के इस चरण में उन प्रवासी के लिए विशेष प्राविधान किये गये हैं, जो ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के प्रथम चरण में पते के प्रमाण के अभाव में योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह गये थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ का शुभारम्भ 01 मई, 2016 को प्रदेश के जनपद बलिया से किया गया था। योजना के अन्तर्गत मार्च, 2020 तक 08 करोड़ वंचित परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिये जाने का लक्ष्य था। इस लक्ष्य को तय सीमा से 07 महीने पूर्व सितम्बर, 2019 में प्राप्त कर लिया गया। योजना के अन्तर्गत प्रदेश में सर्वाधिक 1.47 करोड़ से अधिक निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन गरीब एवं जरूरतमन्द परिवारों को उपलब्ध कराये गये हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्राप्त होने से उनके जीवन स्तर में व्यापक परिवर्तन आया है। रसोई गैस कनेक्शन की उपलब्धता महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कड़ी भी है। इसके पूर्व, महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा एवं आत्मसम्मान की रक्षा के दृष्टिगत स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदेश में 2.61 करोड़ व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया गया। महिला सशक्तिकरण की दिशा में प्रदेश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में बी0सी0 सखी के रूप में एक महिला का चयन किया जाना महत्वपूर्ण कदम है। इसी क्रम में सामुदायिक शौचालयों की देख रेख का दायित्व महिला स्वयं सहायता समूहों को दिया जा रहा है।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों के संचालन से भी महिला स्वयं सहायता समूहों को जोड़ा जा रहा है। ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना’, ‘जननी सुरक्षा योजना’, ‘प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना’, ‘सौभाग्य योजना’ आदि के माध्यम से महिला सशक्तिकरण के प्रयासों को प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाया गया है।  मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2014 से पूर्व रसोई गैस कनेक्शन एवं सिलेण्डर की रीफिल प्राप्त करने में बड़ी असुविधा होती थी। प्रधानमंत्री द्वारा गरीब और जरूरतमन्द परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गयी है। योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को बिना किसी भेदभाव के निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। गरीब परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन केन्द्र व राज्य सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति तथा जनप्रतिनिधिगण के निरन्तर सहयोग से उपलब्ध कराना सम्भव हुआ है।

मुख्यमंत्री ने ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के तहत गरीब परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने वाली कम्पनियों के प्रति आभार जताते हुए विश्वास व्यक्त किया कि योजना के तहत समयबद्ध ढंग से लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाएगा। उन्होंने सम्बन्धित जनपदों के जिला प्रशासन को यह ध्यान रखने के निर्देश दिये कि निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्राप्त करने वाले परिवार के घर में जाकर गैस कम्पनी अथवा एजेंसी का प्रतिनिधि रसोई गैस के उपयोग के सम्बन्ध में जरूरी प्रशिक्षण उपलब्ध कराएं, जिससे लाभार्थी परिवार द्वारा इस सुविधा का सुरक्षित ढंग से प्रयोग किया जा सके।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह ‘धुन्नी सिंह’ ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में धुआंरहित ग्रामीण भारत की परिकल्पना साकार हो रही है। गरीब परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन की उपलब्धता से प्रदूषण कम करने व पेड़ों की कटान नियंत्रित करने में मदद मिली है। कार्यक्रम के दौरान ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ पर केन्द्रित एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गयी। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एम0 एस0 एम0 ई0 नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद वीना कुमारी मीना, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।