सेक्स कैसे आपके दिमाग पर असर डाल सकता है?

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हम सभी को सेक्स पसंद है , है और हम ये भी जानते हैं कि यह कैसे किया जाता है और हम में से अधिकांश इसे अक्सर करते हैं। हालांकि, क्या आपने सोचा है कि सेक्स का आपके दिमाग और आपके मानसिक स्वास्थ्य पर किस तरह का असर हो सकता है? आप सोच सकते हैं कि यह सब अच्छा है क्योंकि सेक्स अच्छा लगता है। कुछ प्रभाव वास्तव में हमारे दिमाग के लिए अच्छे होते हैं लेकिन इसका एक हिस्सा ऐसा नहीं होता है। जबकि आप निश्चित रूप से आनंद लेना और सेक्स करना जारी रखेंगे – सभी रूपों में – यह आपके और आपके साथी के मस्तिष्क के साथ-साथ सामान्य घटनाओं के लिए कुछ स्पष्टीकरण प्राप्त करने के बारे में एक सामान्य विचार होना अच्छा है।

आपको नींद आती है…
आप भी सेक्स करने के बाद अक्सर सो जाते होंगे। यह पता चला है कि इसके लिए वैज्ञानिक स्पष्टीकरण भी हैं। जैसा कि सेक्स पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक नींद देता है, वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला है कि यह मस्तिष्क के उस हिस्से के कारण होता है जिसे प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स कहा जाता है जो स्खलन के बाद हवा हो जाता है।

 

सेक्स सभी प्रकार की नींद की समस्याओं का भी समाधान हो सकता है। यह आपको हर रात 7 से 9 घंटे की गहरी नींद दिलाने में मदद कर सकता है। सेक्स के दौरान निकलने वाले रसायनों के कारण हम किसी के साथ निकटता और बंधन महसूस करते हैं और इस प्रभाव के माध्यम से हम सभी को नींद आती है।

आपको शांत करता है…
तनाव मनुष्य के लिए बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। अर्थात्, यह सिरदर्द, नींद, तनाव या पेट खराब है – स्थितियां इससे भी अधिक गंभीर हो सकती हैं। इस बात के प्रमाण हैं कि शारीरिक और भावनात्मक अंतरंगता जोड़ों में तनाव के स्तर को कम कर सकती है। एक अन्य अध्ययन ने साबित किया है कि जिन लोगों ने मर्मज्ञ यौन संबंध बनाए हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में तनाव का स्तर कम होता है, जिन्होंने हस्तमैथुन किया था या गैर-सहज यौन संबंध बनाए थे। मनोवैज्ञानिक इस बात की परिकल्पना करते हैं कि सेक्स के दौरान जारी ऑक्सीटोसिन के कारण शांत प्रभाव मौजूद हो सकता है जो संबंध निर्माण का कारण बनता है। यह आपके रक्तचाप को कम करता है और आपको अधिक ऊर्जा खर्च करता है जैसे कि आप व्यायाम कर रहे थे। तो, यह विज्ञान द्वारा सिद्ध किया गया था कि सेक्स आपको तनाव से मुक्त कर सकता है। अगर आपका दिन खराब चल रहा है तो इसे आजमाएं।

दर्द से राहत मिलना…
भले ही महिलाएं अक्सर सेक्स से बचने के लिए सिरदर्द का उपयोग करती हैं, लेकिन यह अक्सर आपके सभी दर्दों पर अच्छा प्रभाव डाल सकता है, जिसमें सिरदर्द या माइग्रेन भी शामिल है। यह आखिरी चीज हो सकती है जो आप करना चाहते हैं लेकिन इससे पहले कि आप एक गोली तक पहुंचें, इसे आजमाएं। सेक्स के बाद दर्द में सुधार का अनुभव होगा ,

यह आपको बुरा महसूस करा सकता है…
सेक्स आपको कुछ खास मौकों पर बुरा भी महसूस करा सकता है। जब हम इसे कर रहे होते हैं तो सेक्स से हमें जो अच्छी अनुभूति होती है, वह बहुत अच्छी होती है लेकिन इसके बाद जो आता है वह कम हो सकता है। एक अध्ययन में भाग लेने वाली लगभग एक तिहाई महिलाओं ने यह पाया कि उन्होंने कभी न कभी सेक्स के बाद उदासी का अनुभव किया है। यह अफसोस या कुछ इसी तरह की दोषी भावना के कारण हो सकता है लेकिन अभी तक कोई भी निश्चित नहीं है कि ऐसा क्यों होता है। यह अत्यधिक खुशी के बीच भावनाओं के अंतर के कारण भी हो सकता है जिसे हम एक संभोग सुख के साथ महसूस करते हैं।