UP में दहशत का माहौल :- लखनऊ में रहस्यमयी बुखार के 400 केस, फिरोजाबाद में 50 की मौत

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
लखनऊ में रहस्यमयी बुखार के मामले सामने आ रहे हैं। पिछले दो दिनों में राज्य की राजधानी के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में 40 बच्चों सहित 400 से ज्यादा वायरल रोगियों को भर्ती कराया गया है। ओपीडी में 20 फीसदी से ज्यादा मरीज बुखार, सर्दी और कंजेशन की शिकायत कर रहे हैं। जहां डॉक्टर बदलते मौसम की वजह से इन मामलों को मौसमी फ्लू बता रहे हैं, वहीं मरीजों में दहशत फैल रही है, उन्हें डर है कि यह कोविड महामारी की तीसरी लहर की शुरूआत हो सकती है।

3 डॉक्टर सस्पेंड…
अस्पतालों में निर्देश दिए गए हैं कि बिना कोविड एंटीजन टेस्ट किए मरीजों को ओपीडी सेक्शन में न ले जाएं। अस्पतालों के मुताबिक पिछले एक हफ्ते में वायरल मरीजों की संख्या में करीब 15 फीसदी का इजाफा हुआ है। अगस्त के तीसरे हफ्ते में बुखार पीड़ितों की संख्या करीब 5 फीसदी थी। बलरामपुर अस्पताल, सिविल अस्पताल और लोहिया संस्थान जैसे अस्पतालों में हाल के वायरल मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। ओपीडी में बुखार की शिकायत के साथ 300 से ज्यादा मरीज आ चुके हैं।

महानगर भाऊराव देवरस , रानी लक्ष्मीबाई , लोकबंधु , राम सागर मिश्रा और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में बुखार पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बाल रोग विभाग में बुखार से पीड़ित 12 बच्चों को भर्ती कराया गया है। इनमें 7 लखनऊ के हैं। डेंगू , मलेरिया , टाइफाइड की जांच कराने वालों की संख्या भी सामान्य से ज्यादा है। भाऊराव देवरस अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक के मुताबिक रोजाना 10 से 15 बच्चे बुखार से पीड़ित आ रहे हैं।

मौसम तेजी से बदल रहा है, वातावरण में नमी बढ़ गई…
सिविल अस्पताल के निदेशक ने कहा कि , “मौसम तेजी से बदल रहा है। वातावरण में नमी बढ़ गई है। ऐसे में वातावरण की निचली सतह पर वायरस मौजूद हैं। वायरल बुखार के मामलों में वृद्धि हुई है और डेंगू के तीन मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। वायरल बुखार और अन्य संबंधित बीमारियों के मामलों में भी 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।” फिरोजाबाद में वायरल एवं डेंगू बुखार से मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी जबकि जिलाधिकारी ने मामले में लापरवाही बरतने पर तीन चिकित्सकों को निलंबित कर दिया हैं ।

इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) का 11 सदस्यीय दल फिरोजबाद पहुंच गया है और बुखार के कारणों का पता लगा रहा है । कि मरने वालों की संख्या 61 पहुंच गयी हैं । जिले में वायरल एवं डेंगू बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ रही है इसके कारण मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। जिलाधिकारी ने यह भी चेतावनी दी है कि यदि चिकित्सा कार्य में किसी भी प्रकार का की लापरवाही पायी गयी तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब हैं कि पिछले लगभग दो सप्ताह से फिरोजाबाद में वायरल बुखार का तेजी से फैलता संक्रमण धीरे-धीरे डेंगू में परिवर्तित हुआ और पिछले एक सप्ताह में डेंगू का प्रकोप जनपद के शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में फैला। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 30 अगस्त को फिरोजाबाद पहुंचे थे। और बीमारी से पीड़ित लोगों का हाल जानने के साथ-साथ इसे नियंत्रित करने के निर्देश दिए थे।