Vodafone Idea के ग्राहकों को बड़ा झटका, कंपनी ने प्रीपेड प्लान में किए ये बदलाव


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
Vodafone Idea यानी Vi ने इस साल की शुरुआत में अपने सबसे आकर्षक प्रीपेड प्लान बेनिफिट्स में से एक को रोल आउट किया. यह अपने 2GB डेली डेटा प्लान के साथ डबल डेटा बेनिफिट देता है. इसका मतलब है कि इन प्लान्स को चुनने वाले यूजर्स को अनलिमिटेड कॉल्स और एसएमएस के साथ 4GB डेली डेटा मिलता है. प्लान्स सप्ताह के दौरान अनलिमिटेड नाइट डेटा और रोलओवर डेटा जैसे एक्स्ट्रा बेनिफिट्स तक एक्सेस ऑफर करते हैं.

घर से काम करने या गेमिंग और स्ट्रीमिंग के लिए एक्स्ट्रा डेटा की तलाश करने वाले यूजर्स के लिए ये प्लान बेहतर साबित होते हैं. डबल डेटा बेनिफिट प्रीपेड प्लान्स की कीमत 299 रुपए , 499 रुपए और 699 रुपए है. यहां पर, उन यूजर्स के लिए कुछ बुरी खबर है जो हमेशा इस प्लान को चुनते हैं क्योंकि वीआई कुछ सर्किलों में डबल डेटा बेनिफिट बंद कर रहा है. इसका मतलब यह है कि 4GB डेली डेटा के बजाय, टेलीकॉम कंपनी अब केवल उसी कीमत पर यूजर्स को 2GB डेली डेटा ऑफर करेगी.

अभी तक, Vodafone Idea ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सर्कल में डबल डेटा बेनिफिट देना बंद कर दिया है. डेवलपमेंट को पहली बार केवल टेक द्वारा नोट किया गया था. वीआई की वेबसाइट भी इन सर्किलों के लिए डबल डेटा बेनिफिट नहीं दिखाती है. यह क्लियर नहीं है कि वीआई बाकी सर्किलों में दोहरे डेटा बेनिफिट को रोकेगा या नहीं, जहां यह अभी भी एक्टिव है.

इस साल की शुरुआत में, वीआई ने इन प्लान्स को Zee5 प्रीमियम स्टीमिंग बेनिफिट्स के साथ भी बंडल किया था. हाल ही में ट्राई के साथ वीआई के टैरिफ के साथ बदलाव हुआ था, यह दर्शाता है कि कंपनी ने अगस्त 2021 में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सर्कल में ज़ी 5 प्रीमियम तक पहुंच के साथ रोजाना 4 जीबी डेटा की पेशकश की थी. इसके अलावा, सभी टेलीकॉम कंपनियां पर यूजर एवरेज रेवेन्यू (एआरपीयू) बढ़ाने के लिए टैरिफ बढ़ोतरी की ओर बढ़ रही हैं.

बता दें वोडाफोन आइडिया लिमिटेड, जो वर्तमान में अपने एजीआर बकाया के कारण संघर्ष कर रही है, ने जून तिमाही में एआरपीयू में क्रमिक रूप से 3 प्रतिशत की गिरावट के साथ 104 रुपए की गिरावट देखी. वीआईएल के एआरपीयू में 30 रुपए की वृद्धि से एक्स्ट्रा रेवेन्यू में 9,000 करोड़ रुपए हो सकते हैं. एनालिसिस्ट ने नोट किया है कि सरकार के राहत पैकेज में मुख्य रूप से लोन में कमी पर फोकस्ड मल्टी-डायमेंशनल नजरिए की जरूरत है. उन्होंने यह भी बताया है कि कंपनी को मजबूत टैरिफ बढ़ोतरी के साथ इसका सपोर्ट करना होगा जो वीआईएल के एआरपीयू को मौजूदा लेवल्स से कम से कम 30 रुपए तक बढ़ा सकता है।