महिलाओं की सेक्स में रुचि कम होने के कारण


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
अगर आपकी पत्नी आपसे प्यार करना पसंद करती थी, लेकिन अब यह कहकर मुंह मोड़ रही है कि वह ‘थकी हुई है’ या ‘आज भयानक सिरदर्द है’ – तो यह लेख आपके लिए है! क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आखिर महिलाएं क्यों सेक्स से दूर चली जाती हैं।

आप सोच रहे होंगे कि आपकी पत्नी या प्रेमिका आपके साथ अंतरंग होने में रुचि क्यों खो देती है। आपने सोचा होगा कि वह अब आपसे प्यार नहीं करती है या वह पहले से ही आप और आपके रिश्ते में रुचि खो चुकी है। आप पहले उसकी सेक्स ड्राइव की तुलना करना शुरू कर देते हैं, और अब आप खुद पर संदेह करना शुरू कर देते हैं, सवाल पूछते हैं कि क्या बिस्तर में आपके प्रदर्शन के कारण उसकी रुचि कम हुई है?

बिस्तर में पुरुषों का प्रदर्शन आमतौर पर महिलाओं की अंतरंगता में रुचि खोने का कारण नहीं है। इसके नैदानिक कारण हैं, और अपनी पार्टनर को बेहतर ढंग से समझने के लिए, महिलाओं की सेक्स ड्राइव में कमी के मुख्य कारण यहां दिए गए हैं।

नींद की कमी
2015 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो महिलाएं पर्याप्त नींद लेती हैं, उनमें यौन इच्छा का स्तर अधिक होता है। वे अगले दिन बेहतर उत्तेजना भी दिखाती हैं, जिससे पता चलता है कि जो महिलाएं नींद से वंचित हैं, वे कम यौन इच्छा प्रदर्शित करती हैं। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि एक घंटे की आंखें बंद करने से महिलाओं के अपने साथी के साथ यौन गतिविधियों में शामिल होने की संभावना में 14% की वृद्धि हुई। अब जब आप अपने साथी की यौन इच्छा के साथ सोने के प्रभाव के बारे में जानते हैं, तो अब आपके पास उसे चैन की नींद सोने देने का एक कारण है। जितना लंबा, उतना अच्छा।

 थकान
अगर आपके पहले से ही बच्चे हैं और आपकी पार्टनर अचानक आपसे प्यार करने में रुचि खो देती है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह थकान का अनुभव कर रही है। छोटे बच्चों की देखभाल करने की थकान, कभी-कभी काम के साथ थकान का कारण बन सकती है। यह भी संभव है कि कोई बीमारी या सर्जरी, विशेष रूप से स्तन या जननांग क्षेत्र के आसपास, किसी महिला के यौन कार्य, शरीर की छवि या सेक्स की इच्छा को प्रभावित कर सकती है। ये समस्याएं आपके पार्टनर की थकान का कारण भी बन सकती हैं। इस प्रकार, आपको अपने साथी की जीवनशैली या चिकित्सा पृष्ठभूमि को लेकर अधिक चौकस रहना होगा।

शराब
अपने साथी को मूड में लाने के लिए एक ग्लास वाइन बुरा विचार नहीं है, लेकिन अत्यधिक शराब के सेवन से सेक्स में रुचि कम हो सकती है। बल्कि इसे कम मात्रा में पीने की सलाह दी जाती है। एक महिला को अपनी शराब की खपत को दिन में तीन यूनिट तक सीमित करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि शराब उसकी कामेच्छा को प्रभावित नहीं करेगी। और पुरुषों के लिए, आपको एक दिन में चार यूनिट शराब से अधिक नहीं जाना चाहिए, अन्यथा आप कामेच्छा में कमी का अनुभव भी कर सकते हैं, जिससे आपकी सेक्स ड्राइव कम हो जाती है।

हार्मोनल परिवर्तन
एक अन्य कारक जो एक महिला की सेक्स ड्राइव को कम कर सकता है, महिला के हार्मोन में बदलाव के कई कारण होते हैं। सबसे आम हैं गर्भावस्था और स्तनपान। रजोनिवृत्ति के दौरान, एक महिला का एस्ट्रोजन स्तर गिर जाता है क्योंकि उसका शरीर रजोनिवृत्ति की प्रक्रिया से गुजरता है। एस्ट्रोजन की इस कमी के कारण महिला की योनि के ऊतक शुष्क हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप दर्दनाक और असुविधाजनक संभोग होता है।
गर्भावस्था के दौरान, बच्चे के जन्म के बाद और स्तनपान के दौरान हार्मोन का परिवर्तन भी सेक्स ड्राइव में बाधा उत्पन्न कर सकता है। यह हमें उस थकान की ओर वापस लाता है जिसकी चर्चा पहले की गई थी, जो प्रसव के बाद भी हो सकती है।