किसी अजूबे से कम नहीं “सतरंगा पहाड़” … देखकर हो जाओगे हैरान

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
दुनिया भर में बहुत सी ऐसी जगह हैं . जो देखने में जन्नत जैसी लगती हैं क्योकि व्यक्ति आज अपनी रोजमर्रा कि जिंदगी में कार्य के भर से दबावपूर्ण दबा पड़ा हैं … जिससे काफी तनाव भी होता हैं . और जब वो ऐसी घूमने कि जगहों पर जाता हैं तो खुद को तनावपूर्ण से मुक्त करता हैं . और ऐसी – ऐसी हैं जो किसी अजूबे से कम नहीं होती हैं .और कई जगह तो ऐसी होती हैं कि जहा पर जाने से बहुत सालो के इतिहास के बारे में भी जानकारी हो जाती हैं . तो आज आपको ऐसी ही जगह बताते हैं जिसको देखते ही जन्नत में पहुंचने का एहसास हो जाता हैं .

ऐसी बहुत सी खूबसूरत जगहें हैं, जो मन को मोह लेती हैं. इन जगहों को देखने और यहां समय बिताने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. इन जगहों पर जाकर आपको खूबसूरती तो देखने को मिलती ही है, साथ ही कई जगहों पर इतिहास से भी रूबरू होने का मौका मिलता है. इसी कड़ी में आज हम आपको चीन के ऐसे पहाड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो खूबसूरती के मामले में किसी जन्नत से कम नहीं है.

हम सभी जानते हैं कि इंद्रधनुष और पहाड़ हर किसी का मन मोह लेती है. अगर बात करे इंद्रधनुष की तो यह खासतौर पर बारिश के बाद दिखाई देता है. लेकिन क्या आपने कभी ऐसे पहाड़ के बारे में सुना है जो इंद्रधनुष की तरह दिखता हो? जी हां, दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां पर पहाड़ों में इंद्रधनुष जैसे रंग दिखाई देते हैं. सूरज की किरणें पड़ने की इसकी खूबसूरती और भी निखर कर सामने आती है.

पेंटिंग जैसा दिखता है पहाड़…
इंद्रधनुष के रंगों में रंगे ये पहाड़ पश्चिमी पेरू और पश्चिमी चीन में हैं. झांगे डेनक्जिया लैंडस्केप के नाम से मशहूर इस जगह पर लाल, नींबू, हरे, मजेंटा आदि रंगों के पहाड़ है. इसके अलावा पेरू में इंद्रधनुष पर्वत औसजेते के पास स्थित है. पहाड़ों पर रंगों की धारधारी परत बनी हुई है. इन पहाड़ों को देखकर ऐसा लगता है जैसे हम कोई पेंटिंग देख रहे हैं. प्राकृतिक रूप से बने इस खूबसूरत पहाड़ों को देखने के लिए दुनियाभर से लोग चीन आते हैं.

सात रंगो का होने के कारण इन पहाड़ियों को इंद्रधनुष पर्वत के नाम से जाना जाता है. ये पहाड़ बिलकुल इंद्रधनुष की तरह नज़र आते है. इन पहाड़ियों को किसी इंसान ने नहीं बनाया है, बल्कि इन पहाड़ियों के सात रंग तो कुदरत का करिश्मा है.