5 शादीशुदा लोगों ने शादी से जुड़े इन मिथकों को किया खारिज

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
विवाह रूपी संस्था अपने आप में बहुत ही डिमांड वाली है। विवाह को सफल बनाने के लिए दोनों पार्टनरों से अत्यधिक प्रतिबद्धता, विश्वास, समझदारी, समझौता और त्याग की आवश्यकता की उम्मीद की जाती है। इस वजह से विवाह की अपनी एक अलग अहमियत होती है। हालांकि अलग-अलग लोगों के पास शादी के अलग-अलग अनुभव होते हैं, जो अक्सर सार्वजनिक विचारधारा में रखे जाने पर भ्रम पैदा करते हैं। हालांकि उनमें से कुछ सच हो सकते हैं, तो कुछ को सामान्यीकृत नहीं कहा जा सकता, क्योंकि यह व्यक्ति-व्यक्ति पर निर्भर करता है। इस कथन में शादी को लेकर कुछ असत्य मिथकों पर एक नज़र डाली गई है, जिसे 5 विवाहित लोगों ने खारिज कर दिया है।

शादी आपको खुशी और संतुष्टि देगी…
मेरा हमेशा से मानना था कि शादी करने से जीवन में खुशी और संतुष्टि आएगी। जबकि यह सरासर झूठ है। क्योकि, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ होना जिससे आप प्यार करते हैं, आपको अच्छा महसूस कराएगा, लेकिन वह एहसास हमेशा के लिए नहीं रहने वाला है। आप अपने पार्टनर के बारे में कुछ ऐसी बातें जान सकते हैं, जिससे आप उन्हें कम पसंद करेंगे। या आप लोग लड़ेंगे और महसूस करेंगे कि दूसरा व्यक्ति आपको वापस पकड़ रहा है। इस प्रकार, अंतत: आपको ही खुश रहने का रास्ता खोजना होगा। खुद को खुश करने के लिए आप अपनी शादी पर भरोसा नहीं कर सकते।”

आपके लाइफ पार्टनर में वह सब कुछ होगा, जो आपको चाहिए…
अपने लाइफ पार्टनर का बेस्ट फ्रेंड बनना बहुत ही अच्छी बात है। लेकिन आप अपनी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए उन पर निर्भर नहीं रह सकते। ऐसा नहीं है कि अपनी शादी को चलाने के लिए आप उन पर बहुत अधिक प्रेशर डालेंगे। भले ही आपकी शादी शानदार और अद्भुत हो, लेकिन आप एक-दूसरे को नाराज भी जरूर करेंगे और झगड़ेंगे भी। इसलिए देखा जाए तो आपको अपने रिश्ते से बाहर की चीजों की भी आवश्यकता होती है।

आपकी सेक्स लाइफ धीरे-धीरे बोरिंग और अनएक्साइटिंग हो जाएगी…
मिथक है कि विवाह उस आवेशपूर्ण और असंतोषजनक सेक्स को समाप्त करता है, जो आप उसी व्यक्ति से विवाह करने से पहले करते थे। हां, कई बार ऐसा होगा जब सेक्स उतना रोमांचक नहीं होगा, जितना आप चाहते हैं। लेकिन यह कोई हेल्दी कम्युनिकेशन नहीं है, जो उस क्वालिटी टाइम को ठीक नहीं कर सकता।”

बच्चे होने से आप और भी करीब आएंगे…
जब कपल्स अपनी शादी में विभिन्न संघर्षों का सामना कर रहे होते हैं, तो उनमें से कई आमतौर पर सोचते हैं कि बच्चे के जन्म के बाद उनके मुद्दों का समाधान हो सकता है। हालांकि, यह मिथक भी एक झूठ है। कई मामलों में, बच्चा होने से कई नए मुद्दे सामने आते हैं और यहां तक कि दंपती अलग भी हो सकते हैं। सच्चाई तो यह है कि एक बच्चा वास्तव में आपको अपनी शादी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कम समय देगा।

आप कभी अकेले नहीं होंगे…
जो भी व्यक्ति किसी चिंता और डिप्रेशन के दौर से गुजर रहा है, उसके लिए मैं आपको गारंटी दे सकता हूं कि अकेलापन हमें अलग-अलग तरीकों और चरणों में प्रभावित करता है। जब मैं अविवाहित था, तो उस समय मुझे अपने साथी से दूर रहने से नफरत थी। मैंने सोचा कि उससे शादी करने के बाद यह सब ठीक हो जाएगा। लेकिन अब जब मेरी शादी हो चुकी है, मैं अब भी कभी-कभी अकेलेपन से अभिभूत महसूस करता हूं और वह भी हमेशा मुझ पर उस तरह से ध्यान नहीं दे सकती, जिसकी मुझे चाहत रहती है।