जानिए ‘सुरक्षित सेक्स’  करें कैसे 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सेक्स मनुष्य की एक प्राकृतिक जरूरत है। लेकिन जब भी सेक्स करें, सेक्स के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित तरीके से सेक्स करना चाहिए। सुरक्षित तरीके से सेक्स करने पर यह न सिर्फ आपको सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज से बचाता है, बल्कि अनचाही प्रेग्नेंसी से भी सुरक्षित रखता है। सेफ सेक्स करने के कुछ प्रभावकारी और प्रचलित तरीकों के बारे में।

कंडोम का इस्तेमाल करें…
सुरक्षित तरीके से सेक्स करने के लिए आजमाए जाने वाले तरीकों में कंडोम को सबसे बेहतरीन उपाय माना जाता है। कंडोम न केवल अनचाही प्रेग्नेंसी से सुरक्षित रखता है, बल्कि इंफेक्शन, एचआईवी/एड्स और अन्य सेक्सुअल डिजीज से भी आपका बचाव करता है। बल्कि इसे इस्तेमाल करना भी आसान होता है। एक समय में एक ही कंडोम पहनें, दो कंडोम पहनने की गलती न करें।

डिस्चार्ज बाहर करने का तरीका…
सेफ सेक्स के लिए कुछ कपल्स ऐसा भी एक तरीक़ा अपनाते हैं, जिसमें पुरुष पार्टनर ऑर्गेज़्म के समय योनि के अंदर डिस्चार्ज न करके बाहर डिस्चार्ज करता है। हालांकि यह तरीक़ा ज्यादा सुरक्षित नहीं है। क्योंकि कई बार पुरुष उत्तेजना के पलों में यह समझ ही नहीं पाते कि उनके पेनिस के अग्रभाग पर वीर्य निकल चुका होता है, जिसमें शुक्राणु हो सकते हैं, और योनि के अंदर गिरने पर इससे संभवतः गर्भधारण भी हो सकता है।

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन…
यदि आप गर्भनिरोधक के रूप में कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स ले रही हैं, तो इसे लेना कभी भी न भूलें। गर्भनिरोधक गोलियों को नियमित रूप से रोजाना नियत समय पर लेना जरूरी होता है। यदि कभी एक दिन गोली लेना भूल जाए, तो दूसरे दिन दो पिल्स एक साथ ले लें। फिर दोबारा नियमित रूप से पिल्स लेती रहें।

गर्भनिरोधक इंजेक्शन…
सेफ सेक्स के रूप में गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में तो सब जानते हैं, लेकिन कुछ ऐसे गर्भनिरोधक भी हैं, जिनका उपयोग गर्भनिरोध के लिए दुनिया भर में किया जाता है। ऐसा ही एक प्रचलित तरीका है महिलाएं द्वारा गर्भनिरोधक इंजेक्शन का इस्तेमाल करना। एक रिसर्च के अनुसार, दुनियाभर में क़रीब 4.1 करोड़ महिलाएं कंट्रासेप्टिव इंजेक्शन का इस्तेमाल करती हैं। गर्भनिरोधक इंजेक्शन को एक बार लेने पर यह तीन महीने के लिए अनचाही प्रेग्नेंसी से बचाता है।

पीरियड्स के दौरान सेक्स करना…
आमतौर पर पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सेफ माना जाता है, क्योंकि इस दौरान कंसीव करने के चांस कम होते हैं। लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होता है, ख़ासतौर से तब जब आपका मेन्स्ट्रुअल सायकल छोटा हो। इसलिए महिलाओं को पहले अपने पीरियड्स सायकल को समझना जरूरी है। फिर उसके हिसाब से दिनों को कैलकुलेट करके उस दौरान असुरक्षित रूप से सेक्स करने के बावजूद भी अनचाही प्रेग्नेंसी से सुरक्षित रह सकती हैं।