राजस्थान सरकार ने स्कूल खोलने की दी अनुमति

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कोरोना का असर अब खत्म हो रहा हैं जिससे धीमी गति से अब हर प्रक्रिया शुरू हो रही हैं . जोकि अब राजस्थान में स्कूल खुलने का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं और अभिभावकों के लिए बड़ी महत्वपूर्ण अपडेट है। इसके अनुसार , राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाओं को चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। बीते दिन यानी कि शुक्रवार को जारी आदेश के मुताबिक , 20 सितंबर, दिन सोमवार से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है। वहीं 27 सितंबर से कक्षा 1 से 5 तक के लिए स्कूल फिर से शुरू हो सकते हैं।

इन तिथियों का रखें ध्यान…
:- कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे- 20 सितंबर , 2021
:- कक्षा 1 से 5 सितंबर तक के लिए स्कूल खुलेंगे- 28 सितंबर , 2021
राज्य सरकार ने जारी निर्देश में कहा कि, COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 20 सितंबर से कक्षा 6 से 8 के लिए और 27 सितंबर, 2021 से कक्षा 1 से 5 तक के लिए स्कूल खुलेंगे। सभी कक्षाएं 50% क्षमता पर काम करेंगी। इसके अलावा,आदेश में कहा गया है कि राज्य ने पहले ही 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए, कॉलेजों के साथ-साथ विश्वविद्यालयों कोचिंग कक्षाओं और स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी। इसके अलावा, स्टूडेंट्स की उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। राज्य सरकार ने स्कूल खोलने से संबंधित एसओपी भी जारी की है।

:- सभी स्कूलों को साफ-सफाई और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए सभी कक्षाओं, आसपास और यहां तक ​​कि स्थिर वस्तुओं की उचित सफाई करनी होगी।
:- अगर परिसर में कोई भी COVID-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो उस विशेष स्कूल को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा और संपर्क में आने वाले सभी लोगों को तुरंत क्वारंटाइन करना होगा।
:- स्कूलों में उपस्थिति को वैकल्पिक बनाया है और किसी भी छात्र को ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। वहीं अगर स्टूडेंट्स स्कूल आना चाहते हैं तो, उन्हें अपने माता-पिता/अभिभावक की सहमति लेनी होगी।