आलू ,पनीर के पराठे खा कर गए हैं बोर तो खाए लजीज “लौकी के पराठे “

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हर घर में सुबह के समय सभी लोग चाय नाश्ता करते हैं .जोकि रही बात अच्छे और स्वादिष्ट नाश्ते की तो बनाने में थोड़ा समय भी लगता हैं . लेकिन गर्म चाय के साथ अगर कुछ चटपटी चीजे मिले तो नाश्ते का स्वाद डबल हो जाएगा .और वैसे भी चाय के साथ नाश्ते में कुछ न कुछ तो खाया ही जाता हैं . क्योकि बहुत से लोग अक्सर जल्दबाजी में बाहर से मगवा कर खा लगे .वो भी सही हैं पर घर के खाने में जो स्वाद हैं वो कही और कहा हैं . तो ऐसे हैं आपको बताते हैं ..लौकी का पराठा , कैसे बनाया जाता हैं …

बनाने की सामग्री…
लौकी ½ (घिसी हुई)
नमक स्वादानुसार
प्याज 1 छोटा चम्मच
हरी मिर्च 2-3
घिसा हुआ अदरक 1/2 छोटा चम्मच
हरा धनिया 1 बड़ा चम्मच
गेहू का आटा 2 कप
लाल मिर्च पाउडर 1/2 छोटा चम्मच
गर्म मसाला 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर 1/4 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर 1/2 छोटा चम्मच
आजवाइन 1/4 छोटा चम्मच
तेल 2 बड़े चम्मच

विधि…
घिसी हुई लौकी में आधा छोटा चम्मच नमक मिला ले जिससे इसका सारा पानी छूट जाये। अब इसमें बारीक़ कटी प्याज और हरी मिर्च को मिला ले। फिर इसमें बारीक़ कटा धनिया, अदरक, गेहू का आटा, लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला, हल्दी, धनिया पाउडर और आजवाइन को डालकर अच्छी तरह से मिला ले और आटे को गूंध ले। और पानी डालने की ज़रुरत नहीं है। इसमें खुद ही इतना पानी आ जायेगा जिससे आटा अच्छी तरह से गूंध जाये।

अब इसमें तेल मिला के अच्छी तरह से ग्रीसिंग कर ले। गैस पे तवा गर्म होने को रखे। फिर आटे की लोई को तोड़ के चकले पे बेल ले। और तवे पे घी लगा के पराठे की तरह से सेक ले। पराठे को मध्यम आंच पे ही सेके वार्ना लौकी ठीक तरह से नहीं सिक पायेगी। तैयार है लौकी के पराठे। इसको किसी भी चटनी के साथ सर्व किया जा सकता है। यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।