39 साल के हुए Ranbir Kapoor, जन्मदिन पर जानिए ‘रॉकस्टार’ की 15 अनसुनी बातें

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं। रणबीर कपूर का जन्‍म मुंबई में हुआ था। उनके पिता ऋषि कपूर और मां नीतू कपूर हिंदी फिल्‍मों के मशहूर अभिनेता और अभिनेत्री रहे हैं रणबीर की एक बहन भी हैं जिनका नाम रिद्धिमा है। उनके खानदान में लगभग सभी फिल्‍मों से किसी न किसी तरह से जुड़े हैं। रणबीर ने अपनी पढ़ाई बांबे स्‍‍काटिश स्‍कूल, माहिम से पूरी की है लेकिन उनका कभी भी पढ़ाई की तरफ झुकाव न‍हीं रहा। एच आर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनामिक्‍स से पढ़ाई करने के बाद वो फिल्‍म मेंकिंग के गुर सीखने के लिए न्‍यूयार्क के स्‍कूल ऑफ विजुअल आर्टस चले गए।

1. रणबीर कपूर का फेवरिट कलर ब्लैक, व्हाइट और रेड है।

2- रणबीर कपूर को अपनी मां नीतू कपूर के हाथों की भिंडी की सब्जी, मटन और पाया बहुत पसंद है।
3- रणबीर कपूर आज भी अपने फोन में अपनी मां का नंबर स्पीड डायल में रखते हैं।

4- रणबीर कपूर ने डांस फॉर्म जैज और बैले की ट्रेनिंग ली है। वह घुड़सवारी भी सीख चुके हैं।

5- रणबीर कपूर ने अपनी पहली कमाई से खुद को एक लग्जरी वॉच गिफ्ट की थी।
6- रणबीर कपूर की फेवरिट हॉलिडे डेस्टिनेशन न्यूयॉर्क, वेनिस और पुगलिया हैं।

7- बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह ने बैंड बाजा बारात फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म के लिए मेकर्स की पहली पसंद रणबीर कपूर थे।
8- बहुत कम लोग इस बारे में जानते होंगे कि रणबीर कपूर शाहरुख खान, संजय दत्त और ऋतिक रोशन की बेहद कमाल की मिमिक्री करते हैं।

9- टीनएज में अवंतिका मलिक रणबीर कपूर की क्रश थीं। अवंतिका ने बाद में बॉलीवुड एक्टर इमरान खान से शादी कर ली। हाल ही में दोनों के अलगाव की खबरें आई थीं।

10- रणबीर कपूर का फेवरिट नंबर 8 है। वह कहते हैं, ‘मेरी मां का जन्मदिन 8 तारीख को होता है। मुझे इस नंबर और इसके डिजाइन से प्यार है और ये नंबर अनंत का प्रतीक भी होता है।’

11- वैसे तो ऋषि कपूर और नीतू कपूर ने कई फिल्में एक साथ की हैं, लेकिन रणबीर कपूर को अपने माता-पिता की फिल्म रफू चक्कर सबसे ज्यादा पसंद है। यह फिल्म साल 1975 में रिलीज हुई थी।
12- रणबीर कपूर सोशल मीडिया पर नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद वह अपने फोन से चिपके रहते हैं। दरअसल ‘रॉकस्टार’ को कैंडी क्रश खेलना बहुत पसंद है और वह ज्यादाकर समय इस गेम को खेलने में ही बिताते हैं।

13- रणबीर कपूर ने साल 2013 में अपने माता-पिता के साथ बेशर्म फिल्म की थी। क्या आप जानते हैं कि उन्होंने ऋषि कपूर के निर्देशन वाली फिल्म आ अब लौट चलें (1999) में अपने पिता को असिस्ट (असिस्टेंट डायरेक्टर) किया था।

14- रणबीर कपूर के फेवरिट एक्टर अमिताभ बच्चन और अल पसिनो हैं। मजेदार बात यह है कि अल पसिनो ने जिस इंस्टीट्यूट (ली स्ट्रैसबर्ग इंस्टीट्यूट एंड स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स) से पढ़ाई की थी, रणबीर ने भी उसी इंस्टीट्यूट में दाखिला लिया था। रणबीर अगले साल ‘बिग बी’ के साथ ब्रह्मास्त्र फिल्म में नजर आने वाले हैं।

15- रणबीर कपूर पर्सनल लाइफ में बहुत कम बोलते हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ‘मैं बहुत अंतर्मुखी हूं। मेरी मां हैरान रह जाती हैं कि अभिनेता बनने के लिए मैं बड़ा कैसे हो गया। मैं ज्यादा बात नहीं करता। मुझे लगता है कि मेरे अंदर कॉन्फिडेंस इश्यू है। एक्टिंग के समय मैं अपने किरदार में जरूर ढेर सारी बातें कर सकता हूं।’