इस आसान तरीके से बनाएं स्वादिष्ट और ‘हेल्दी मसाला खिचड़ी’

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
अगर आप कुछ जल्दी और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो आप मसाला खिचड़ी भी बना सकते हैं. ये मसाला खिचड़ी चावल, पीली मूंग दाल, आलू, गाजर और गरम मसाला पाउडर आदि के साथ बनाई जाती है. ये न केवल आपकी भूख को शांत करती है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. पोषक तत्वों से भरपूर ये व्यंजन विभिन्न तरीकों से बनाया जा सकता है. भारत के हर क्षेत्र में इस व्यंजन को बनाने का एक अलग तरीका है. ये झटपट बनने वाली रेसिपी है.

अगर आप वजन कम करने चाहते हैं तो आप चावल के बजाए साबूदाना का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस रेसिपी को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें घी, राई, हरी मिर्च और करी पत्ते से बना तड़का डाल सकते हैं. पापड़ के साथ परोसने पर इसका स्वाद सबसे अच्छा लगता है. इसे कुछ बारीक कटे हरे धनिये से गार्निश करें.

स्वादिष्ट और हेल्दी मसाला खिचड़ी
चावल – 1 कप
कटा हुआ प्याज – 2
उबली हुई गाजर – 1/2 कप
मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
गरम मसाला पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
घी – 2 बड़े चम्मच
पीली मूंग दाल – 1 कप पी
कटा हुआ आलू – 2
उबली शिमला मिर्च (हरी मिर्च) – 1/2 कप
सरसों के दाने – 1 छोटा चम्मच
रिफाइंड तेल – 1 बड़ा चम्मच
आवश्यकता अनुसार नमक

बनाने कि विधि…
:- दाल और चावल को धो लीजिए. इन्हें 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें. चावल को एक घंटे के लिए भिगोने की सलाह दी जाती है, इससे तैयारी का समय कम हो जाता है. एक चॉपिंग बोर्ड लें और एक प्रेशर कुकर में प्याज, हरी मिर्च, गाजर, आलू, हरा पपीता, बारीक अदरक जैसी सब्जियां काट लें, 1 टेबलस्पून घी और 1 टेबलस्पून तेल के साथ प्याज को भूनें.

:- जब प्याज हल्का ब्राउन हो जाए तो इसमें राई और हरी मिर्च डालें. अब लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालें. इस रेसिपी को और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप तैयारी के आखिरी स्टेप में गरम मसाला डाल सकते हैं. इससे डिश और भी ज्यादा सुगंधित हो जाती है. थोड़ी देर भूनें, चावल और दाल डालें और दोनों को 2-3 मिनट तक भूनें. अब मिक्स सब्जियां डालकर भूनें.

:- 2 गिलास गर्म पानी में डालें. आलू के टुकड़े और नमक डालें. जब पानी में उबाल आने लगे तो कुकर को ढक्कन से ढक दें और 3 सिटी तक प्रैशर कुक कर लें. परोसने से पहले ऊपर से घी छिड़कें. आप अपना खुद का तड़का भी बना सकते हैं, जो इस आसान रेसिपी के स्वाद और सुगंध को बढ़ा देगा. कुछ मिर्च और प्याज के पकोड़े और पापड़ के साथ गर्मागर्म परोसें.