सरकार बनाए मीडिया आयोग पत्रकार को भी दिया जाए मानदेय पेंशन वा हर प्रकार की सुविधा

संवाददाता मनोज वैश्य
रीडर टाइम्स न्यूज़
डाक्टर भीम राव अम्बेडकर सेवा समिति ट्रस्ट संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष वा स्वयम में पत्रकार महबूब अली ने कहा। पत्रकार साथियों के मान -सम्मान व हितों के लिए हर प्रकार की लड़ाई लड़ी जा रही है और शासन स्तर पर हमारी मांगों के परिप्रेक्ष्य में मीडिया आयोग / पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने के विषय पर गंभीरता से कार्य हो रहा है। दूसरे राज्यों की भांति उत्तर प्रदेश में भी पत्रकारों को पेंशन का लाभ देने के लिए भी शासन से लगातार संपर्क पत्राचार किया जा रहा है । साथ ही प्रत्येक पत्रकार, छायाकार व अन्य मीडिया कर्मियों को सरकार की ओर से कम से कम दस हजार रुपये प्रतिमाह सम्मान राशि मानदेय के रूप में दी जाए।

संगठन को पूर्ण विश्वास है कि हमारी सभी महत्वपूर्ण मांगे पूर्ण कर दी जाएंगी। अगर विधायको टिचरो सांसदो मंत्रियों वा सभी कर्मचारियों को सरकार वेतन के साथ ही साथ पेंशन दे रही है। तो फिर दुनिया का चौथा स्तंभ कहे जाने वाले पत्रकारों को भी सरकार मानदेय के साथ ही साथ पेंशन भी दे इसके लिए हमारा संगठन हमेशा पत्रकारों के मान सम्मान स्वाभिमान के लिए हमेशा तैयार रहेगा और मुझे सरकार से यह पूर्ण रूप से उम्मीद है कि सरकार हमारी इस मांग को अवश्य पूरा करेगी।

क्योंकि हमारे संगठन ने पत्रकारों के हित के लिए निरंतर संघर्ष किया है और उसके परिणाम भी अपेक्षित रहे हैं । हमारी शासन से पत्रकार सुरक्षा कानून , पत्रकार को पेंशन एवं मानदेय, तहसील स्तर पर भी पत्रकारों को मान्यता देने की मांग निरंतर की जा रही है। यदि स्थितियां सामान्य रही तो अपनी मांगों के समर्थन में शीघ्र ही प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने पत्रकारों को 5 लाख का मुफ्त बीमा , आकस्मिक मृत्यु पर परिवार को पर्याप्त आर्थिक सहायता की भी मांग की।

लोकतंत्र के स्तंभ की गरिमा को ध्यान में रखते हुए शासन-प्रशासन स्तर पर पर्याप्त सम्मान दिए जाने हेतु कानून बनाने की भी वकालत करते हुए कहा कि पत्रकार साथियों के साथ सदैव सद्भावपूर्ण व्यहवार एवं उन पर दर्ज फर्जी मुकदमे तत्काल समाप्त किया जाना चाहिए। प्रत्येक मीडिया संस्थान से जिला व तहसील स्तर पर कम से कम एक एक मीडिया कर्मियों को मान्यता दी जानी चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि मीडिया कर्मियों को भी श्रम विभाग द्वारा संचालित ई-श्रमिक कार्ड योजना से आच्छादित करते हुए आयुष्मान गोल्डेन कार्ड का भी लाभ दिलाया जाय।

वहीं संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष महबूब अली ने कहा कि विचार- विमर्श कर राष्ट्रीय कार्यसमिति एक पत्रकार संदेश जन जागरण यात्रा पर भी विचार करेगी जिसमें विलुप्त हो चुके देश के राष्ट्रीय खेल हॉकी को आगे बढ़ाने प्रोत्साहित करने और जागरूकता लाने के लिए भी कार्य किया जाएगा जिसकी शुरुआत शीघ्र ही की जाएगी। उन्होंने कहा कि “कौन कहता है आशमां में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों” मेरा मत है कि एक संदेश जाना चाहिए कि हम सभी पत्रकार एक होकर पत्रकारों के हितों की लड़ाई में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं।