सर्दियों में खाएं सहजन का पराठा, पीएम नरेंद्र मोदी की हैं फेवरिट डिश

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सर्दियों में पराठे खाने का मजा ही कुछ और है। बटर, दही और चटनी के साथ गरमा-गरम पराठे का मजा ही कुछ और है। सहजन या मोरिंगा के पराठे एक साल पहले सुर्खियों में आ चुके हैं। सहजन को मोरिंगा या ड्रमस्टिक भी बोलते हैं। इसे सुपरफूड माना जाता है। हफ्ते में एक या दो बार मोरिंगा पराठा अगर आप अपनी डायट में शामिल करते हैं तो ये आपके और आपकी फैमिली के लिए काफी फायदेमंद होगा।

सामग्री…
गेहूं का आटा , 1 चम्मच बेसन का आटा , आधा कप सहजन की पत्तियां (कटी हुई) , घी , नमक, मिर्च पाउडर , हरी मिर्च , थोड़ा सा तेल।

विधि…
सहजन का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं के आटे में 1 चम्मच बेसन का आटा, मोरिंगा की पत्तियां, नमक, मिर्च पाउडर और कटी हरी मिर्च और मोयन के लिए थोड़ा सा तेल मिलाकर आटा गूंध लें। अब इस आटे की लोई बनाकर इसका पराठा बना लें। पराठे को हल्का घी लगाकर सेकें। आपका पराठा रेडी है। आप चाहें तो इस पर हल्का बटर लगाकर खाएं। ये पराठा आप चाय के साथ या अचार, धनिया की चटनी और टमाटर की मीठी चटनी के साथ खाएं।

सहजन के फायदे…
सहजन में ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सेल डैमेज को कम करके इम्यूनिटी मजबूत करते हैं। कई तरह के विटामिन्स होते हैं। इसकी पत्तियों में संतरे से 7 गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। वहीं केले से 15 गुना ज्यादा पोटेशियम होता है। सहजन में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और कई तरह के फायदेमंद अमीनो एसिड्स भी पाए जाते हैं।