हरदोई : मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना द्वारा औचक निरीक्षण

संवाददाता आशीष गुप्ता
रीडर टाइम्स न्यूज़
दिनांक 15 नवम्बर, 2021 को मुख्य विकास अधिकारी, हरदोई आकांक्षा राना द्वारा पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा संचालित ओ लेबिल प्रषिक्षण केन्द्र गंगा सागर इंस्टीटृयूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, सराय थोक पूर्वी, हरदोई का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय केन्द्र पर 11 प्रषिक्षणर्थियों के सापेक्ष मौके पर 07 प्रषिक्षणार्थी ही प्रषिक्षण प्राप्त करते हुए पाये गये,जिनमें से 03 बच्चों अरूण, राजकमल व सुधाकर द्वारा अवगत कराया गया कि वह अक्टूबर,2021 से प्रषिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, जबकि प्रषिक्षण सत्र 01 सितम्बर,2021 से प्रारम्भ किया गया था।

उक्त प्रषिक्षण केन्द्र पर दो बैच में कुल 30 बच्चों को ओ लेबिल कम्पयूटर का प्रषिक्षण दिया जाना है। पंजीकृत 30 बच्चों के सापेक्ष 23 बच्चो से दूरभाष पर बात की गयी,जिसमें दो बच्चों द्वारा अवगत कराया गया कि प्रषिक्षण उनके द्वारा छोड़ दिया गया। बायौमैट्रिक उपस्थित दर्ज करने की व्यवस्था शासनादेष में है,जिसके क्रम में सेन्टर पर बायौमैट्रिक मशीन लगी भी है, परन्तु बच्चों की उपस्थित मैन्युल ही लगायी जा रही है तथा उपस्थित पंजिका के अवलोकन से ये स्पष्ट था कि एक दिन में पूरे माह की उपस्थित लगायी जा रही है। माह नम्बर, 2021 में 15 दिन व्यतीत होने के बाद 02 नम्बर,2021 से एक भी दिन की उपस्थित अंकित नहीं की गयी है। इस प्रकार फर्जी रूप से इस केन्द्र पर उपस्थित दर्ज की जा रही है।

मौके पर उपस्थित जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि एक प्रषिक्षाणार्थी हेतु 15000 रू0 की दर से उक्त केन्द्र को 30 बच्चों हेतु कुल धनराषि 4,50,000 के सापेक्ष 26 बच्चो हेतु 25 प्रतिषत की धनराषि 97500 अग्रिम दी जा चुकी है। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा फर्जी रूप से दिखायी जा रही उपस्थिति के सापेक्ष अग्रिम दी गयी धनराषि वापस लेने के निर्देष जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी को दिये गये तथा संस्था को के विरूद्ध कार्यवाही करने के निदेषक, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग को संस्तुति कराने के निर्देष दिये गये।

इसके साथ ही जनपद में संचालित अन्य दो प्रषिक्षण केन्द्र त्रिवेदी कालेज आफ आई.टी.एण्ड मैनेजमेंट,नघेटा रोड,हरदोई एवं कोरल इंस्टीटयूट आफ इन्फोटेक,आवास विकास कालोनी,सरकुलर रोड की भी जाॅच करने के निर्देष जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी को दिये गये। निरीक्षण के समय प्रणव पाठक,जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी,हरदोई संस्था मैनेजर कुलदीप द्विवेदी उपस्थित रहे।