हनुमान जी के 12 नाम , जिनसे हर कष्ट होता है दूर ,


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
भगवान श‍िवजी के रुद्रावतारों में से एक राम भक्‍त हनुमानजी की हर कोई पूजा अर्चना करता है. कहते हैं कि कलियुग में हनुमान जी इस धरती पर ही निवास करते हैं. हनुमान जी हर एक कष्ट को हरते हैं, यही कारण है कि उनको संकट मोचन तक कहा जाता है।

अगर संकटमोचन की सच्‍चे मन से पूजा की जाए तो क्‍या छोटा क्‍या बड़ा सारे ब‍िगड़े कार्य सुधर जाते हैं. यही कारण है कि सनातन धर्म में मान्‍यता है क‍ि कल‍ियुग यानी क‍ि वर्तमान समय में हनुमानजी की पूजा – उपासना से न केवल लोक बल्कि परलोक भी सुधर जाते हैं. हनुमान जी की पूजा आराध्या के कई रूप हैं, लेकिन क्या आपने कई प्रभु के हर कष्ट को काटने वाले 12 नामों का जाप किया है. हम आपको अब हनुमानजी के 12 नामों के बारे में बता रहे हैं ज‍िन्‍हें अगर मंगलवार की शाम को जपा जाए तो जीवन के सारे ब‍िगड़े कार्य संवर जाते हैं.

हनुमानजी के ये 12 नाम हैं…
ऊं हनुमान ,अंजनीसुत , वायुपुत्र ,महाबल ,रामेष्ट फाल्गुण सखा पिंगाक्ष अमित विक्रम उदधिक्रमण सीता शोक विनाशन लक्ष्मण प्राणदाता दशग्रीव दर्पहा मान्‍यता है क‍ि अगर पूरी श्रद्धा के साथ हनुमानजी के सामने दीपक जलाकर न‍ि:स्‍वार्थ भाव से इन नामों का जप क‍िया जाए तो हनुमानजी अत्‍यंत प्रसन्‍न होते हैं.

कब करें इन नामों का जाप…
हनुमानजी के इन नामों का जाप अगर आप सुबह उठकर करते हैं तो हर एक मन की कामना पूरी होती है. इसके साथ ही अगर आप दोपहर के समय में आप इन दोनों का जाप करते हैं तो जातकों को अपार धन-संपदा की प्राप्ति होती है, जबकि शाम के समय नाम जप करने से घर-पर‍िवार में सुख-संपन्‍नता आती है. वही, रात में सोने से पहले बिस्तर पर इन नामों को जप करने से बिगड़े कार्य बनते हैं, बल्कि शारीरिक कष्टों से भी मुक्ति मिलती है.

हनुमानजी के नाम जप की मान्‍यता है क‍ि इनके जप से पवनसुत दसों दिशाओं एवं आकाश-पाताल से रक्षा करते हैं. ऐसे में आप मंगलवार के दिन लाल पेन से भोजपत्र पर इन बारह नामों को लिखकर मंगलवार के ही दिन ताबीज बनाकर बांध ली जाए तो कहते हैं क‍ि शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती हैं. अगर रात में सोने से पहले 12 बार इन नामों का जप किया जाए तो हर एक परेशानी को हनुमान जी हर लेते हैं और जीवन में सुख और समृद्धि की आगमन होता हैं।