सर्दियों में बार-बार गंदे होते हैं बच्चों के कपड़े? इन तरीकों से आसानी…

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सर्दियां आते ही बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इस दौरान आपको लेयर वाले कपड़े भी पहनने पड़ते हैं और इन्हें धोना एक बड़ी समस्या बन जाता है. ऐसे में अगर आपके घर में बच्चें हों जो ज्यादातर कपड़ों को गंदा कर देते हैं तो ये समस्या और भी बढ़ जाती है. वहीं कपड़े धोना एक ऐसा काम है कि इसमें समय और मेहनत दोनों ही लगती है. ऐसे में आज हम आपको सर्दियों में कपड़े धोने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आपका काम आसान हो जायेगा.

1 – ड्रायर शीट्स का प्रयोग करें- सबसे बड़ी समस्या जो सर्दियों में कपड़े धोते समय महसूस होती है वो ये है कि कपड़े सूखते नहीं है और इनमें नमी बरकरार रह जाती है. ऐसे में आप ड्रायर शीट्स का प्रोयाग कर सकती हैं. ये आपके कपड़े जल्दी और बेहतर तरीके से सुखाने में मदद करती है.

2 – हेवी स्वेटर्स को शैम्पू से धोएं- अगर आपको बहुत भारी स्वेटर्स धोने हैं तो उन्हें मशीन में ना धोएं. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर उन्हे मशीन में धोएंगे तो ये खराब हो जाएंगे. वहीं बच्चों के स्वेटर्स किसी टब में शैम्पू डालकर धोएं. इन्हें थोड़ा सा शेक करें और इसके बाद धोकर मशीन ड्रायर में सुखाएं. ऐसा करने से उनकी क्वालिटी पर कोई असर नहीं पड़ेगा और जल्दी सूख भी जाएंगे.

3 – दांग तुरंत साफ करें- बच्चों के कपड़ों में दाग बहुत जल्दी लगते हैं और ऐसे में आप दाग लगते ही उसको छुड़ा लें. ऐसा करने से आपको बार-बार पूरा कपड़ा धोने की जरूरत नहीं है.

4 – सिरके का इस्तेमाल- आपको शायद पता न हो लेकिन 2 चम्मच सफेद सिरका सर्दियों के कपड़ों से डिटर्जेंट भी निकाल देगा और साथ ही कपड़ों को कड़क भी नहीं होने देगा. इसके लिए आप जब डिटर्जेंट वाले पानी में 2 चम्मच सफेद सिरका डाल दें. इसके बाद सादे पानी से कपड़ो को धो लें.