सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों को न बढ़ जाये ये दिक्कत रखे ध्यान योग्य बाते

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सर्दियों का मौसम जहां लोगों को सुहावना लगता है वहीं कई तरह की बीमारियों में इस सीजन में ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। डायबिटीज भी इनमें से एक है। सर्दी की वजह से डायबिटीज के मरीज का नॉर्मल रुटीन डिस्टर्ब हो जाता है। वहीं विंटर सीजन में गाजर का हलवा और पेस्ट्री-चॉकलेट जैसी स्वीट डिशेज भी मामला बिगाड़ सकती हैं। लोग रजाई से निकलने से बचते हैं तो ऐक्टिविटी भी कम हो जाती है। सर्दियों में जुकाम-बुखार जैसी समस्याएं भी होती हैं। बीमारी और तनाव भी आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ाते हैं।

ऐक्टिव रहें-
सर्दियों में ज्यादर लोगों का वर्कआउट रुटीन गड़बड़ा जाता है। डायबिटीज पेशंट्स के लिए ऐक्टिव रहना बेहद जरूरी है। बिस्तर से निकलने में अगर आपको आलस आता है तो लेटे-लेटे ही पहले वॉर्मअप करें। बाहर या छत पर धूप में टहलें। अगर ऑप्शन नहीं हैं तो घर के अंदर ही वॉक करें या सीढ़ियां चढ़ें-उतरें। घर के काम करके भी ऐक्टिव रहा जा सकता है। कुल मिलाकर आपका ऐक्टिव रहना बेहद जरूरी है।

खाने पर दें ध्यान-
सर्दी में तरह-तरह के पकवान बनते हैं। चाय और कॉफी भी लोग ज्यादा पीने लगते हैं। थोड़ी देर के कम्फर्ट के लिए अपनी मुश्किलें न बढ़ाएं। चीनी वाली चीजें न खाकर आप गरमागरम सूप ले सकते हैं। ये आपके लिए हेल्दी होगा और कुछ खाने की क्रेविंग भी नहीं होगी।

न होनें दें पानी की कमी-
एक्सरसाइज और खाने के अलावा शरीर के डिहाइड्रेशन का भी डायबिटीज के मरीजों की बॉडी पर काफी असर पड़ता है। शरीर में पानी की कमी होने पर डायबेटिक कीटोएसिडोसिस हो सकता है। आप एक बॉटल में गुनगुना पानी रखें और अगर ध्यान नहीं रहता तो पानी के लिए रिमाइंडर या अलॉर्म सेट कर सकते हैं। आप जहां बैठें वहां पानी की बॉटल और ग्लास रखें। इससे पानी पीने का ध्यान आता रहेगा।

खाने में शामिल करें ये चीजें-
सर्दियों हरी सब्जियां डायट में शामिल करने का बेस्ट मौसम होता है। आप मशरूम, टमाटर, प्याज, साग वगैरह अपनी डायट में शामिल करें। मटर, दालें और ज्यादा फाइबर वाली सब्जियां आपकाक ब्लड शुगर लेवल मेनटेन रखेंगी। आप मेवे जैसे काजू, बादाम, अखरोट भी खा सकते हैं। इनमें अनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स होते हैं। ये आपका कोलेस्ट्रॉल भी ठीक रखते हैं। ध्यान रखें अपने रुटीन में कुछ नया फूड या ड्रिंक शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर बात कर लें।