सर्दियों में रहना चाहते हैं फिट : प्रयोग करे आयुर्वेद की सुझाई चीजे ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सर्दियों का मौसम आ गया है। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रखने और बॉडी को गर्म रखने के लिए कुछ चीजें खाने में शामिल करनी जरूरी हैं तो कुछ से दूरी बनाना भी। आजकल स्वस्थ रहने के लिए लोगों का रुझान आयुर्वेद की सलाह की तरफ बढ़ रहा है। आयुर्वेद में शरीर के दोषों की बात करते हैं। हर किसी का शरीर अलग तरह का होता है। यह तीन तरह की ऊर्जाओं से मिलकर बना होता है- वात , पित्त और कफ। ये तीनों ऊर्जाएं हम सबमें होती हैं और इनका बैलेंस बिगड़ते ही इंसान बीमार हो जाता है। आयुर्वेद में डायट को प्रमुखता दी जाती है। अगर आपका खानपान गलत है तो दवाएं भी असर नहीं करेंगी अगर खानपान सही है तो दवाओं की जरूरत नहीं पड़ेगी। आयुर्वेद के मुताबिक जानें, सर्दियों में क्या खाना है सही।

अदरक:
अदरक को आयुर्वेद में औषधि माना जाता है। भारतीय खानों में यह स्वाद बढ़ाने का काम करता है। सर्दियों में चाय से लेकर खाने तक हम अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में अपने खाने में किसी भी तरह अदरक जरूर शामिल करें। इससे आपका पाचन दुरुस्त होता है। वहीं महिलाओं में पीरियड के वक्त दर्द होता है तो इससे भी राहत मिलती है।

घी:
सर्दियों के मौसम में हम इतने ऐक्टिव नहीं रहते। इस वजह से पाचन अग्नि कमजोर पड़ने लगती है। इस अग्नि की तेजी बरकरार रखने के लिए घी और नैचुरल ऑइल्स को डायट में शामिल करें। घी या सफेद मक्खन इस मौसम में बहुत फायदा करता है।

सूप और उबला खाना:
सर्दियों के मौसम खूब सब्जियां आती हैं। इन्हें उबालकर सूप पिएं। ये आपको गरम रखेंगी, इम्यूनटी मजबूत रखेंगी साथ ही डिहाइड्रेशन नहीं होने देंगी। सर्दियों में गरमागरम खाना राहत के साथ फायदेमंद भी होता है।

मेवे:
सर्दियों के मौसम में कुछ ड्राई फ्रूट्स और नट्स डायट में जरूर शामिल करें। ये आपको गरम ही नहीं रखते बल्कि एनर्जी भी देते हैं। काजू, अखरोट, पिस्ता, खजूर, बादाम आप कुछ भी खा सकते हैं। कुछ नहीं तो स्नैक्स के तौर पर मूंगफली जरूर खाएं।