ग्राम पंचायत की सरकारी जमीन से : खनन माफियाओं द्वारा लगाया जा रहा चूना ,

संवाददाता आशीष गुप्ता
रीडर टाइम्स न्यूज़
टड़ियावां हरदोई – प्रदेश के मुखिया भले ही पर्यावरण संरक्षण को बेहतर बनाने के लिए मिट्टी व बालू खनन पर प्रतिबंध लगाये हो और सरकारी जमीन व काश्तकारों की जमीन से बिना परमिट अवैध रूप से खनन करने वालों पर कठोर कार्यवाही के लिए प्रदेश के सभी अधिकारियों को भी निर्देश जारी किया हो इसके साथ ही यहां हरदोई जनपद के जिलाधिकारी अविनाश कुमार एवं एसडीएम / ज्वाइंट मजिस्ट्रेट दीक्षा जैन के द्वारा भी अवैध रूप से खनन करने वालों को पकड़कर कठोर कार्यवाही करते हुए सरकारी जमीन व अन्य जमीनो से अवैध रूप से खनन करने वालों पर सम्बंधित अधिकारियों को कठोर कार्यवाही के लिए निर्देशित किया है। वही कुछ खाऊ कमाऊ नीति के जिम्मेदारों की शह पर अवैध खनन रुकने का नाम नही ले रहा है।

आपको बताते चले कि यहां जनपद हरदोई की सदर तहसील के अंतर्गत थाना टड़ियावां क्षेत्र की ग्राम पंचायत जपरा में गाटा संख्या 732 की जमीन ग्राम पंचायत के खेल मैदान के नाम अंकित है,जो सरकारी जमीन है, खनन माफियाओं के द्वारा कई दिनों से मिट्टी खनन उक्त खेल मैदान की सरकारी जमीन से किया जा रहा है। वही उक्त मामले में ग्रामीणों का कहना है,कि यहां के लेखपाल खनन माफियाओं के रिश्तेदार है,जो अपनी रिस्तेदारी बखूबी निभाते हुए सरकारी जमीन से खनन कराते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ग्रामीणों के द्वारा अवैध खनन की दी गयी सूचना पर कई बार डायल 112 पीआरवी एवं स्थानीय पुलिस भी मौके पर आई है। जो राजस्व विभाग का मामला बताकर अपना पल्ला झाड़ते हुए खनन माफियाओं से चाय पीकर वहां से रवाना हुए हैं।

वही उपरोक्त मामले में यहां ग्राम पंचायत जपरा के ग्राम प्रधान रामकिशोर ने जिला अधिकारी व उप जिलाधिकारी सदर को शिकायत पत्र देकर गाटा संख्या 732 खेल मैदान की सरकारी जमीन से खनन करने वालों लोगों पर कठोर कार्यवाही की मांग की है। बोले जिम्मेदार – ग्राम पंचायत जपरा के राजस्व लेखपाल ने बताया कि खेल मैदान की सरकारी जमीन है , गाँव वालों ने कुछ मिट्टी उठाई है, खनन नही किया गया है, और कल मौके पर जाकर जांच करके बता पाएंगे। प्रभारी निरीक्षक टड़ियावां राजदेव मिश्र ने बताया कि सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर गयी थी, खनन होता नही पाया गया था , मिट्टी निकली है,पहले खनन हुआ है , और जो भी अवैध खनन करते पाया जाएगा उस कठोर कार्यवाही की जाएगी।