नहीं मिलेगी अभी सर्दी से राहत – अगले हफ्ते फिर बन रहे हैं : बारिश के आसार

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
एक समय था जब वसंत पंचमी से सर्दी कम होना शुरू हो जाती थी मगर बीते पांच वर्षों से वसंत पंचमी पर भी लोग धूप के लिए तरस रहे हैं। शनिवार को भी धूप की बेहद हल्की झलक ही देखने को मिली। पूरे दिन गलन से लोग परेशान रहे। वहीं, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी एक हफ्ते और सर्दी से राहत के आसार कम हैं। ग्लोबल वार्मिंग का असर ऋतु चक्र पर भी नजर आने लगा है। पहले एक दिसंबर से कड़ाके की सर्दी शुरू हो जाती थी मगर बीते तीन-चार वर्षों से 15 जनवरी से सर्दी शुरू हो रही है। इस बार भी मकर संक्रांति के बाद सर्दी ने लोगों की जमकर परीक्षा ली।

दो दिन बारिश और ओलावृष्टि के चलते सर्दी का कहर बढ़ गया। शनिवार को सुबह से ही धुंध छाई हुई थी। एक बजे के आसपास बेहद हल्की धूप निकली। इससे भी कोई राहत नहीं मिली। पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवा के कारण गलन काफी अधिक रही। लोग गर्म कपड़ों में ही दुबके रहे। शनिवार को अधिकतम तापमान 0.7 डिग्री गिरकर 14.5 डिग्री रहा। यह सामान्य से 7 डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री गिरकर 7.3 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार अभी सर्दी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। छह और सात फरवरी को भी कोहरे के साथ-साथ शीतलहर चलने की संभावना जताई गई है। इस दौरान धूप निकलने की संभावना कम है, यदि धूप कलती भी है तो उसमें ज्यादा गर्माहट नहीं होगी। आठ फरवरी को भी घना कोहरा छाया रहेगा। आठ फरवरी की शाम से बादलों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। 9 फरवरी को बूंदाबांदी की आशंका है। 10 और 11 फरवरी को भी बादल छाए रहेंगे।