क्या होता है सेक्स हेडेक? संबंध बनाते समय क्यों होता है सिरदर्द

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
शारीरिक संबंध के दौरान कई लोगों को सिरदर्द होता है. इसे सेक्स हेडेक कहा जाता है. सामान्य स्थिति में यह चिंताजनक नहीं है, लेकिन लगातार ऐसा होता है, तो यह बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है. जैसे-जैसे एक्साइटमेंट बढ़ता है, वैसे-वैसे सिर और गर्दन पर भी दबाव बढ़ता है. कुछ लोगों में सेक्स के ठीक पहले या ठीक बाद, तेज सिरदर्द अनुभव होता है. मस्तिष्क तक रक्त पहुंचाने वाली धमनियों के ठीक से काम नहीं करने के कारण ऐसा होता है।

सेक्स हेडेक के लक्षण-
सेक्स हेडेक दो प्रकार का होता है –
1. सिर और गर्दन में धीमा-धीमा दर्द जो सेक्स एक्साइटमेंट बढ़ने के साथ बढ़ता जाता है।
2. सेक्स से पहले या सेक्स के बाद अचानक उठने वाला तेज दर्द. कुछ लोगों में दोनों तरह के दर्द अनुभव होते हैं. यह दर्द कुछ मिनटों से लेकर दो-तीन दिन तक रह सकता है।

डॉक्टर को कब दिखाएं-
आमतौर पर कोई भी सिरदर्द बहुत चिंताजनक नहीं होता है, लेकिन यदि सेक्स के दौरान सिरदर्द होता है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं. सबसे अच्छा तो यह होगा कि पहली बार ऐसा होने पर ही डॉक्टर से सलाह ले ली जाए. अन्यथा यह दर्द 6 महीने और 1 साल तक के लिए भी परेशान कर सकता है.

“सेक्स हेडेक के कभी-कभी कुछ दवाओं का उपयोग, जैसे बर्थ कंट्रोल पिल्स का उपयोग भी इस सिरदर्द को जन्म दे सकता है. किसी संक्रमण के कारण होने वाली सूजन भी सिरदर्द का कारण बन सकती है “

सेक्स हेडेक से कैसे बचें-
सेक्स हेडेक से बचने के लिए सलाह दी जाती है कि ऑर्गेज्म (सेक्स के दौरान मिलने वाला चरम सुख) से ठीक पहले सेक्स एक्टिविटी रोक दें. वहीं शारीरिक संबंध बनाने के दौरान निष्क्रिय भूमिका में रहकर इससे बचा जा सकता है।