सार्वजनिक शिक्षोन्नयन संस्थान द्वारा हरदोई में नेत्र शिविर का वृहदस्तर पर आयोजन

रीडर टाइम्स न्यूज़ डेस्क
सार्वजनिक शिक्षोन्नयन संस्थान द्वारा संचालित एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रायोजित वृद्धाश्रम अल्लीपुर हरदोई में सीतापुर आंख चिकित्सालय , सीतापुर के चिकित्सकों के द्वारा नेत्र शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ.विनीत सिंह द्वारा मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर डॉ. सिंह ने कहा कि हमको निरंतर अपनी आंखों की जांच कराते रहना चाहिए , जिससे आंखों के रोगों के अलावा डायबिटीज , हाइपर टेंशन इत्यादि बीमारियों का पता समय से चल जाये। जो व्यक्ति अपनी आंखों की नियमित जॉच कराता है वह समय से ही शरीर में उत्पन्न होने वाली बीमारियों से परिचित होकर उनका निराकरण कर स्वस्थ जीवन जीता है। शिविर प्रभारी राम किशोर शुक्ला ने कहा कि सीतापुर आंख अस्पताल , सीतापुर अनवरत अनेकों – अनेक ऐसे निःशुल्क नेत्र शिविरों का आयोजन कराता आ रहा है। जिसके द्वारा हजारों की संख्या में लोग इस नेत्र शिविर के माध्यम से अपनी आंखों का इलाज करा कर फिर से संसार की प्रदत्त रंगीनी को देख पाते हैं।

कार्यक्रम के आयोजक और संस्थान के संस्थापक प्रबन्धक डाॅ.सुशील चन्द्र त्रिवेदी “मधुपेश” ने इस अवसर पर कहा कि आंखें प्राणियों के लिए ईश्वर द्वारा प्रदत्त एक अमूल्य धरोहर है जिनकी यथासंभव सभी को रक्षा करनी चाहिए। आंखों के द्वारा ही दुनिया की समस्त रंगीनी देख पाते है। आंखों के बिना अंधेरा ही अंधेरा रहता है। वास्तव में आखें किसी भी मनुष्य के अन्तःकरण का आईना होती है। जब शब्द मौन होते हैं तो आंखें किसी के मन की बाते बयां कर सकती है। हमें इसके लिए ईश्वर का शुक्रगुजार होना चाहिए।

इस अवसर पर आश्रम में रहने वाले 35 बुजुर्गों को ऑपरेशन के लिए चयनित कर बस द्वारा सीतापुर चिकित्सालय ले जाया गया। 43 लोगों का परीक्षण विशेषज्ञों द्वारा कर चश्मा , आई ड्राप तथा दवाई दी गई। शिविर में सीतापुर आंख चिकित्सालय के आप्टोमैट्रिस्ट अनुज सिंह , कोमल सिंह , कृति सहजवानी , आकांशा तथा काउन्सलर क्रपाल , गोविन्द विश्वकर्मा , नसीम आदि ने 140 मरीजों का नेत्र परीक्षण किया।
शिविर का संचालन वृद्धाश्रम प्रबन्धक पारूल गुप्ता ने किया तथा आभार श्रीमती शर्मा ने व्यक्त किया।