बसपा सुप्रीमो मायावती का ऐलान, 2019 के आम चुनाव साथ लड़ेंगे सपा-बसपा

akhileshyadav-mayawati-1

 

लखनऊ:-  बसपा सप्रीपो मायावती ने समाजावादी पार्टी के साथ मिलकर 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ने का एलान किया हैं। मायवाती ने कहा कि अभी सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है, लेकिन जल्द ही इस पर भी फैसला ले लिया जाएगा। दरअसल मायावती कर्नाटक में होने वाले विधानसभा के चुनाव में जनता दल (सेक्यूलर) के समर्थन में प्रचार करने करने के लिए गई थीं। जहां उन्होंने एक न्यूज चैनल से बातचीत की। मायावती ने कहा कि एसपी-बीएसपी गठबंधन से बीजेपी बौखला गई है।
उत्तर प्रदेश की फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा सीट पर सपा-बसपा के मिलकर चुनाव लड़ने से बीजेपी को ये दोनों सीटें गवानी पड़ी थी। दोनों पार्टियों में हुए इस गठजोड़ को मायावती आगे भी जारी रखने के संकेत दे चुकी है, लेकिन अब उन्होंने इस गठबंधन को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। बीएसपी सुप्रीमों मायावती ने ऐलान किया है कि सपा-बसपा आगामी लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे। दलित राजनीति का सबसे मजबूत चेहरा मानी जानी वाली मायावती ने कर्नाटक में प्रचार के दौरान एक रैली में ये ऐलान किया।
उन्होंने कहा कि, “धर्मनिरपेक्ष ताकतों के गठजोड़ से बीजेपी और आरएसएस डर गई हैं। सांप्रदायिक ताकतें नहीं चाहतीं कि धर्मनिरपेक्ष ताकतें इकट्ठा हों और आगे बढ़ें।”
जब उनसे सवाल किया गया कि बीएसपी और समाजवादी पार्टी के गठबंधन का ऐलान कब होगा, तो उनका जवाब था कि लोकसभा चुनावों में अभी थोड़ वक्त है, जैसे ही चुनाव नजदीक आएंगे, वैसे ही दोनों पार्टियां सीटों का बंटवारा कर गठबंधन का औपचारिक ऐलान कर देंगी।

इस दौरान वहां मौजूद जनता दल (सेक्यूलर) के नेताओं ने मायावती को गैर-कांग्रेस और गैर-बीजेपी तीसरे मोर्चे की तरफ से पीएम पद का दावेदार तक बता दिया। जेडीएस नेता दानिश अली ने कहा कि, “बहनजी’ ही ऐसी नेता हैं जो पूरे देश मेंराजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि अगले लोकसभा चुनावों में अगर एसपी और बीएसपी साथ आ जाते हैं तो बीजेपी की राह बेहद मुश्किल हो जाएगी।
उत्तर प्रदेश की इन दोनों पार्टियां के गठबंधन की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अकेले उत्तर प्रदेश से 80 सासंद चुनकर लोकसभा जाते हैं। हालांकि हाला में हुए राज्यसभा चुनावों में बीएसपी उम्मीदवार की हार के बाद चर्चा उठी थी कि एसपी-बीएसपी गठबंधन में दरार आ गई है, लेकिन मायावती के इस बयान से इन चर्चाओं पर विराम लग गया है।