CJI के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पंहुचा विपक्ष

dipak_misra_1_0

दिल्ली: चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ विपक्ष का महाभियोग प्रस्ताव भले ही राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने खारिज कर कर दिया है ,लेकिन ये मामला अभी थमता नजर नहीं आ रहा है . आज कांग्रेस के दो सांसदों ने राज्यसभा के सभापति के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी है .याचिका के अनुसार वरिष्ट जजों के बेंच ही CJI के ऊपर लगे आरोपों के जांच करें .कपिल सिब्बल और प्रशांत भूषण ने कोर्ट में कहा कि चीफ जस्टिस मास्टर ऑफ रोस्टर ज़रूर हैं लेकिन ये मामला उनसे सीधे जुड़ा है. इसलिए सुनवाई का आदेश दूसरे वरिष्ठतम जज दें.

 

सावधान- तूफ़ान को लेकर मौसम विभाग का एक बार फिर हाई अलर्ट जारी

बताया जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद इस फैसले से सहमत नहीं थे. आज महाभियोग के लिए लिखे जाने वाले चिट्ठी पर दस्तखत न किये जाने पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जवाब देते हुये कहा कि ,वह किसी विवाद में नहीं पड़ना चाहते हैं. उनको लगता है कि इस मामले को कपिल सिब्बल अच्छी तरह से डील कर रहे हैं.

आखिर क्या है मामला 

दरअसल विपक्ष ने न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा के खिलाफ ‘कदाचार’ और ‘पद के दुरुपयोग’ का आरोप लगाते हुए महाभियोग का प्रस्ताव दिया था. जिसे उपराष्ट्रपति और राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू के द्वारा खारिज कर दिया था. नायडू ने कहा था कि यह तकनीकी तौर पर किसी भी तरह से मंजूर करने लायक नहीं है. जिसके बाद विपक्ष ने सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला लिया था .