नगर निगम लखनऊ द्वारा भव्यता के साथ मनाया गया कारगिल विजय दिवस

शिवधीश त्रिपाठी
रीडर टाइम्स न्यूज़
– मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कारगिल में शहीद हुए बलिदानियों को दी श्रद्धांजलि कहा भारत की फौज बहादुरी और साहस का प्रतीक
कारगिल विजय दिवस की 23वीं वर्षगांठ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मौजूद पवित्र भूमि ’कारगिल शहीद स्मृति वाटिका’ पर नगर निगम लखनऊ द्वारा भव्यता के साथ मनाई गई जहां पर कारगिल युद्ध मे शहीद हुए वीरों की स्मृति में वाटिका नगर निगम द्वारा निर्मित की गयी है एवं उनकी प्रतिमाएं स्थापित हैं। प्रातः 10ः00 बजे वीरगति को प्राप्त शहीद परिवारों की उपस्थिति में सर्वप्रथम मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शहीदों की प्रतिमाओं पर पुष्पर्चन कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

इस गौरवशाली अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में मा. उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक, मा. संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, मा. नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा, पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा , मा. विधायक नीरज बोरा व योगेश शुक्ला , सदस्य विधान परिषद ई. अवनीश सिंह व मुकेश शर्मा सहित बड़ी संख्या में पार्षद , नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी सहित अन्य जन मौजूद रहे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मा. महापौर संयुक्ता भाटिया द्वारा की गई।

इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारी सरकार कारगिल में शहीद हुए जवानों के साथ हमेशा खड़ी है। उन्होंने कहा कि हमें देश को बेहतर और संपन्न बनाने के लिए मिलकर काम करना होगा। हमें अपनी कमियों को दूर कर आगे बढ़ना होगा। इस अवसर पर महापौर संयुक्ता भटिया ने कहा कि कारगिल युद्ध भारतीय सेना के पराक्रम और शौर्य की ऐसी गाथा है जो अमर और अमिट है, इसका स्मरण आवश्यक है। कारगिल विजय दिवस पर हम सभी को एकता और अखंडता को बनाये रखने की शपथ लेनी चाहिए। गौरतलब है कि हर वर्ष नगर निगम कारगिल शहीद स्मृति वाटिका में कारगिल विजय दिवस के अवसर पर शहीदों के सम्मान में वृहद कार्यक्रम आयोजित करता है।

वाटिका में विजय दिवस के आयोजन के अवसर पर नगर निगम द्वारा संचालित अमीनाबाद इंटर कॉलेज के छात्रों द्वारा देश के लिए वीरगति को प्राप्त अमर शहीदों की याद में देशभक्ति व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। साथ ही कश्मीरी मोहल्ला गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा वन्दे मातरम गीत की प्रस्तुति की गई। महापौर ने बताया कि कारगिल विजय दिवस के अवसर पर हर वर्ष देश के लिए अपनी कुर्बानी देने वाले लखनऊ के वीर शहीदों के परिजनों को सम्मानित करने का हमें सौभाग्य प्राप्त होता है इसी क्रम में कार्यक्रम में हमारे लखनऊ के नायको वीर शहीद कैप्टन मनोज पांडे , मेजर रितेश शर्मा , लांसनायक केवलानंद द्विवेदी एवं राइफल मैन सुनील जंग के परिवारों को सम्मान पत्र व अंग वस्त्र देकर उनकी शहादत को नमन गया। कार्यक्रम का समापन मा० महापौर संयुक्ता भाटिया जी द्वारा धन्यवाद ज्ञापित कर किया गया।