पीएम क‍िसान सम्‍मान निध‍ि योजना के 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार खत्‍म : 12वीं क‍िस्‍त से जुड़ी जानकारी ,   

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
अगर आप केंद्र सरकार की पीएम क‍िसान सम्‍मान निध‍ि योजना के तहत लाभार्थी हैं तो केंद्र सरकार की इस महत्‍वाकांक्षी योजना की 12वीं क‍िस्‍त से जुड़ी जानकारी सामने आ गई है. क‍िस्‍त की राश‍ि द‍िवाली से पहले क‍िसानों के खाते में आ जाएगी. पीएम मोदी 17 अक्टूबर को पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान क‍िसानों के खाते में क‍िस्‍त जारी करेंगे.

31 मई को जारी हुई थी 11वीं क‍िस्‍त:
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार 17 व 18 अक्टूबर को आयोज‍ित होने वाले कृषि-स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन 2022 के दौरान पीएम मोदी कुछ क‍िसानों से मुलाकात भी कर सकते हैं. इससे पहले सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 11वीं क‍िस्‍त 31 मई को जारी की गई थी. क‍िसानों की आमदनी बढ़ाने के मकसद से शुरू की गई योजनाओं में से यह सरकार की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना है.

ऐसे क‍िसानों को म‍िलेंगे 4000 रुपये :
सरकार की तरफ से यह पहले ही साफ कर द‍िया गया है क‍ि इस बार ई-केवाईसी नहीं कराने वालों को 12वीं क‍िस्‍त का पैसा नहीं भेजा जाएगा. यद‍ि आपने अभी तक भी अपना ई-केवाईसी कंप्‍लीट नहीं कराया है तो जल्‍द से जल्‍द इसे करा लें. यद‍ि क‍िसी कारणवश आपको सरकार की तरफ से 31 मई 2022 को जारी 2000 रुपये नहीं म‍िल पाएं हैं तो इस बार 17 अक्‍टूबर को आपके खाते में 4000 रुपये की रकम आएगी.

ई-केवाईसी और भौत‍िक सत्‍यापन :
आपको बता दें सरकार को प‍िछले कुछ महीने से श‍िकायतें म‍िल रही थीं क‍ि कुछ लोग गलत तरीके से योजना का फायदा उठा रहे हैं. इसके बाद सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराना और भौत‍िक सत्‍यापन जरूरी कर द‍िया गया. इसके बाद राज्‍य सरकार के माध्‍यम से पात्र क‍िसानों का सत्‍यापन क‍िया गया. सत्‍यापन में पात्र पाए गए लाभार्थ‍ियों को ही इस बार 2000 रुपये की क‍िस्‍त भेजी जाएगी.