सर्दियों की धूप है प्राकृतिक सुपरफूड, जानिए कैसे?

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सर्दियों में सूरज की किरणें हमारे बदन को आवश्यक पोषण देते हैं. इतना ही नहीं यह हमारी खुशियों को भी रेगुलेट करता है. पौधों को सूरज की किरणों की जरूरत होती है ताकि फोटोसिंथेसिस की प्रक्रिया होती रहे, ठीक उसी तरह हमारे शरीर के हिमोग्लोबिन को ऊर्जा प्रदान करने के लिए धूप की जरूरत होती है. सीधे धूप में बैठने के अलावा , सूरज की किरणों का सेवन पकी फसलों, फलों के जरिए भी किया जाता है. इसी वजह से कच्ची सब्जियों, फलों, अनाज को भी सनफूड कहा जाता है.

स्किन को ऐसे मिलती है धूप से एनर्जी:
धूप से जरूरी विटामिन डी मिलती है जो स्किन के जरिए हमारे शरीर में संश्लेषित होती है. यह धूप हड्डियों की मजबूती के साथ-साथ और कैल्शियम और फास्फोरस के शरीर में सही तरीके से अवशोषण के लिए बेहद जरूरी हैं. जिस तरह सुपरफूड एक साथ कई पोषण फायदे देते हैं, उसी तरह धूप भी सुपरहेल्थ लेकर आती है. सूरज की रोशनी वास्तव में त्वचा के माध्यम से शरीर को पोषण देती है, जो हमारे द्वारा खाए जाने वाले सुपरफूड्स के पाचन में बेहतरी से काम करती है.

नलाइट है गजब का डिटॉक्सिफायर भी:
सूरज की रोशनी बेहद प्रभावी डिटॉक्सिफायर की तरह भी काम करती है. यह शरीर को गर्म करने और बदन से अपशिष्ट और एसिड को बाहर निकालने में मदद करती है. इसमें एक आवश्यक जानकारी यह है कि विटामिन डी के बेहद कम स्रोतों में एक सूरज की रोशनी है. तय कर लीजिए, इन सर्दियों में धूप का खूब मजा लेंगे ताकि स्वास्थ्य चकाचक रहे.