हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार देव आनंद को : कोर्ट ने काले कपड़े पहनने पर लगा था बैन ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार देव आनंद साहब ने इंडस्ट्री को कभी ना भूली जाने वाली फिल्में दी हैं. देव आनंद किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं, वह आज भले हमारे बीच मौजूद नहीं हैं लेकिन अपने फैंस की यादों में वह हमेशा बसे रहेंगे. दिग्गज एक्टर देव आनंद का असली नाम धर्मदेव पिशोरीमल आनंद था. एक्टर को इस नाम से बेहद ही कम लोग जानते हैं. देव आनंद साहब की पॉपुलैरिटी की चर्चे इतने थे कि कोर्ट को उनके खिलाफ सख्त आदेश देना पड़ गया था.

काले कपड़ों पर लगा था बैन :
देव आनंद साहब की फिल्म ‘काला पानी’ साल 1958 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में एक्टर ने व्हाइट शर्ट और ब्लैक कोट पहना था. देव आनंद उस लुक में इतने स्टाइलिश लग रहे थे कि हर कोई उनपर फिदा था. ऐसा सुनने में आता है कि फिल्म की रिलीज के बाद जब भी देव आनंद साहब काला कोट पहनकर निकलते थे तो लड़कियां छत से छलांग लगा देती थीं.

लड़कियों के छत से छलांग लगाने वाली बात में कितनी सच्चाई है, ये कहना तो बेहद मुश्किल है. लेकिन देव आनंद साहब के ब्लैक कोट पहनने पर कोर्ट ने जरूर पाबंदी लगा दी थी. यह सुनने में अजीब है लेकिन अगर कोर्ट ने एक्टर पर किसी तरह की पाबंदी लगाई थी तो इसके पीछे कोई ना कोई बड़ी जरूर वजह रही होगी.

100 से ज्यादा फिल्मों में किया काम :
दिग्गत कलाकार देव आनंद ने अपने दौर में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था. जिसमें ‘काला पानी’, ‘टैक्सी ड्राइवर’, ‘बाजी’, ‘प्रेम पुजारी’, ‘सीआईडी’, ‘जॉनी मेरा नाम’ जैसी कई फिल्में शामिल हैं. देव आनंद ने हिंदी सिनेमा को कई कभी ना भूली जाने वाली फिल्में दी हैं. दिग्गज कलाकार हिंदी सिनेमा जगत के वो सितारे हैं जो कभी नहीं टूट सकते.