केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के बीच किया बड़ा ऐलान ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आम लोगों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई से परेशान हैं तो ये खबर आपको राहत दे सकती है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अब फ्यूल की कीमत को लेकर बड़ा बयान दिया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब लगातार 6 महीने से ज्यादा से पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इस बीच वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार अब हर 15 दिन में कच्चा तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी. यानी सरकार की तरफ से अंतरराष्ट्रीय कीमतों को ध्यान में रखते हुए फ्यूल के करों की समीक्षा हर पखवाड़े यानी 15 दिन में की जाएगी.

वित्त मंत्री ने दी जानकारी :
वित्त मंत्री सीतारमण ने फ्यूल की कीमतों को लेकर कहा कि यह एक मुश्किल वक्त है और वैश्विक स्तर पर तेल कीमतें बेलगाम हो चुकी हैं. दरअसल, इस समय वैश्विक स्तर पर लगातार कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का माहौल बना हुआ है. हालांकि, अभी ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें कम हुई हैं. वित्त मंत्री ने कहा, ‘हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते लेकिन घरेलू स्तर पर उसकी उपलब्धता बढ़ाना चाहते हैं. अगर तेल उपलब्ध नहीं होगा और निर्यात अप्रत्याशित लाभ के साथ होता रहेगा तो उसमें से कम-से-कम कुछ हिस्सा अपने नागरिकों के लिए भी रखने की जरूरत होगी.’ आपको बता दें कि अब यह समीक्षा शुरू भी हो गई है.

ईंधन पर निर्यात टैक्स :
इससे पहले सरकार ने पेट्रोल, डीजल और विमान ईंधन के निर्यात पर कर लगाने की घोषणा भी की. इसके तहत पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर छह रुपये प्रति लीटर और डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर की दर से कर लगाया जा चुका है. दूसरी तरफ कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद आम लोगों को सरकार से पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी करने की उम्मीद है.