टूथपेस्ट पर चार रंग की पट्टियां बनी होती हैं – आखिर क्यों ?


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
जब भी कोई सुबह उठता है तो सबसे पहले वह अपने दांतों की सफाई करने का काम करता है. इसके लिए हर कोई अपने मनपसंद की चीज चुनता है. गांवों में जहां आज भी कुछ लोग दातुन का इस्तेमाल करते हैं, वहीं अधिकतर लोग शहरों में टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं. यहां बात टूथपेस्ट यूज करने वालों की हो रही है. आप जब भी टूथपेस्ट खरीदने जाते हैं तो बाजारों में कई तरह के टूथपेस्ट आपको नजर आते होंगे. आप अगर ध्यान देंगे तो टूथपेस्ट के निचले सिरे पर आपको चौकोर पट्टियां नजर आएंगी. क्या आप इनका मतलब जानते हैं. अगर नहीं तो चलिए हम आपको इसका मतलब बता देते हैं.

ये होता है रंगों को मतलब –

आपको बता दें कि टूथपेस्ट पर चार रंग की पट्टियां बनी होती हैं जो लाल, हरे, नीले और काले रंग की होती हैं. इससे पता चलता है कि आपका टूथपेस्ट नेचुरल या केमिकल किस तरह का है.

काला रंग – जब भी आपको टूथपेस्ट पर काले रंग की पट्टी नजर आए तो समझ लीजिए कि यह केमिकल युक्त टूथपेस्ट है.

लाल रंग – कुछ टूथपेस्ट पर लाल रंग की पट्टी बनी होती है. इस लाल रंग का मतलब है कि आपके टूथपेस्ट में नेचुरल और केमिकल दोनों चीजों को इस्तेमाल किया गया है.

नीला रंग – नीले रंग की पट्टी ये बताती है कि इस टूथपेस्ट को मेडिसिन के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसे बनाने में नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जाता है.

हरा रंग – हरे रंग को हमेशा प्रकृति से जोड़कर देखा जाता है. अगर आपके टूथपेस्ट पर नीले रंग की पट्टी दिखाई दे रही है तो इसका मतलब है कि इसे बनाने में पूरी तरह से नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया गया है.

आपको बता दें कि केमिकल युक्त टूथपेस्ट हड्डियों और हार्ट के लिए काफी खतरनाक होते हैं. यह मुंह में अल्सर, सूजन, अपच और आंत में सूजन का कारण भी बनते हैं.